Coronavirus case in Gujarat: गुजरात में स्कूल-कॉलेज 29 मार्च तक बंद, थूकने पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना

By निखिल वर्मा | Published: March 15, 2020 05:26 PM2020-03-15T17:26:37+5:302020-03-15T17:26:37+5:30

Coronavirus case in Gujarat: गुजरात में कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों से बेहद कड़ाई से निपटेगी.

Coronavirus case in Gujarat schools colleges will remain closed till 29 march rs 500 fine for spitting at public place | Coronavirus case in Gujarat: गुजरात में स्कूल-कॉलेज 29 मार्च तक बंद, थूकने पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना

गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम (एएनआई फोटो)

Highlightsगुजरात में अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है, 11 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेशों में Covid-19 के संक्रमित मरीज मिले हैं.दुनिया भर में जहां कोरोना वायरस से 5800 से ज्यादा मौतें हुई हैं, वहीं भारत में भी दो मरीजों की मौत इस खतरनाक वायरस से हुई है.

भारत में कोरोना वायरस (Covid-19) के बढ़ते खतरे के बीच  गुजरात सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को 29 मार्च तक बंद कर दिया है। इसके साथ ही वायरस के संक्रमण के प्रसार से निपटने के लिए एक कड़ा कदम भी उठाया है। गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकिम ने 15 मार्च को प्रेस वार्ता में कहा,  सभी स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन क्लासेस, आंगनवाड़ी केंद्र,  सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे। 

इसके अलावा सरकार ने सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने के लिए विशेष कदम उठाया है। जिन लोगों को खांसी-सर्दी-जुकाम हैं वे सार्वजनिक स्थानों पर बिलकुल ही ना थूकें। अगर आप सार्वजनिक स्थानों पर थूकते हुए पाए गए तो 500 रुपये जुर्माना लगेगा।

तमिलनाडु और कर्नाटक में स्कूल बंद करने की घोषणा हुई। तमिलनाडु सरकार ने संक्रमण से निपटने के लिए सभी किंडरगार्डन  और प्राइमरी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का रविवार को निर्देश दिया। वहीं कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का ऐलान किया है।

इन राज्यों में भी बंद हुए स्कूल

बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर और गोवा में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 22 मार्च और बाकी राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।

सभी राज्यों में होंगी बोर्ड परीक्षाएं

भले ही सभी राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हुए हैं लेकिन जहां-जहां भी बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर जाना होगा। एग्जाम सेंटर पर प्रशासन सैनिटाइजर्स और मास्क की व्यवस्थाएं कर रही हैं या छात्रों से खुद लेकर आने के लिए कह रही हैं।

बिहार में होती रहेंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं कि बाहर निकलने वालों में संक्रमण ना फैले। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 52 लोगों में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखे हैं लेकिन अभी तक किसी के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। कर्नाटक में भी सरकारी आदेश के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर, स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीज मिलने से भय का माहौल है। अब तक राज्य में कोरोना के 31 मरीज मिले हैं। इसके मद्देनजर राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत के सभी सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इसके अलावा शैक्षणिक, धार्मिक, खेल, राजनीतिक सभी कार्यक्रमों की अनुमति को भी रद्द किया गया है. राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी स्तरों पर उपाय कर रही है। इसके लिए राज्यभर के महापालिका, नगरपालिका, नगरपंचायत क्षेत्र के सभी सरकारी तथा निजी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है।

कोरोना वायरस के भारत में केस

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश  भारतीय नागरिक       विदेशी नागरिक     मौत
दिल्ली                                          7                           0                   1
हरियाणा                                      0                           14                 0
केरल                                          22                           0                 0
राजस्थान                                      02                         02               0
तेलंगाना                                       03                          0                0
उत्तर प्रदेश                                    11                         1                  0
लद्दाख                                          3                           0                 0
तमिलनाडु                                     1                            0                0
जम्मू-कश्मीर                                 2                            0               0
पंजाब                                           1                            0                 0
कर्नाटक                                       6                            0                 1
महाराष्ट्र                                        31                          0                  0
आंध्र प्रदेश                                     1                           0                  0
कुल                                             90                         17                2

Web Title: Coronavirus case in Gujarat schools colleges will remain closed till 29 march rs 500 fine for spitting at public place

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे