पंजाब सरकार का फैसला, 10वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड के आधार पर किया जाएगा प्रमोट, जानें बाकी कक्षाओं के लिए क्या हैं निर्देश

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2020 01:02 PM2020-05-09T13:02:15+5:302020-05-09T13:02:15+5:30

पंजाब के के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि प्रदेश सरकार ने 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को प्री-बोर्ड परिणाम के आधार पर 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

Chief Minister Amarinder Singh says Punjab Board will promote class 10 students on pre-board basis | पंजाब सरकार का फैसला, 10वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड के आधार पर किया जाएगा प्रमोट, जानें बाकी कक्षाओं के लिए क्या हैं निर्देश

Captain Amarinder Singh (File Photo)

Highlightsपंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य शिक्षा बोर्ड की कक्षा पांच, आठ और 10वीं कक्षा के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि हालांकि दसवीं कक्षा के छात्रों को प्री-बोर्ड परिणाम के आधार पर प्रोन्न्त किया जाएगा।

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रदेश सरकार ने राज्य शिक्षा बोर्ड की कक्षा पांच, आठ और 10वीं के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 10वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड परिणाम के आधार पर प्रमोट किया जाएगा, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए राज्य सरकार केंद्र के फैसले का पालन करेगी। 

बता दें कि पंजाब बोर्ड पहला राज्य बोर्ड है, जिसने 10वीं के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्री-बोर्ड परिणाम के आधार पर प्रमोट करने का फैसला किया है। दरअसल, जहां बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्य बोर्डों ने फैसला किया है कि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं संपन्न की हैं तो वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। 

लॉकडाउन के बीच जहां एक ओर कई स्कूलों ने 11वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी थीं तो वहीं स्टूडेंट्स इस उलझन में थे कि उन्हें कक्षाओं में भाग लेना है या फिर बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटना है। हालांकि, अब देशभर के कई छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सीबीएसई और सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड ने घोषणा कर दी है कि लॉकडाउन के बाद बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

सीबीएसई ने शुक्रवार (8 मई) को ऐलान किया कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा, जबकि सीआईएससीई ने 1 मई को नोटिस जारी कर बताया कि 10वीं (ICSE 2020) और 12वीं (ISC 2020) की बची बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल नहीं हुई हैं। बोर्ड ने बताया कि बचे हुए पेपर्स की परीक्षा 6 से 8 दिनों में ले ली जाएगी। परीक्षा का आयोजन शनिवार और रविवार को भी किया जाएगा।

मालूम हो, लॉकडाउन की वजह से आईसीएसई (10वीं) के 6 विषयों और आईएससी (12वीं) के 8 विषयों की परीक्षा होनी बाकी रह गई है। ऐसे में अब सीआईएससीई लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के निर्देशों के अधीन क्रमशः 10वीं और 12वीं दोनों के लिए डेटशीट पेपर्स से 8 दिन पहले जारी करेगा। वहीं, परीक्षाएं पूरी होने के 6 से 8 सप्ताह के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। 

कौन-कौन से बचे हैं पेपर्स?

10वीं (ICSE 2020) कक्षा की बात की जाए तो लॉकडाउन के कारण ज्योग्राफी, एचसीजी पेपर 2, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी व आर्ट पेपर 4 पेपर्स बचे हुए हैं। ऐसे ही 12वीं (ISC 2020) के बायोलॉजी पेपर 1, बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस पेपर 1, इलेक्टिव इंग्लिश व आर्ट पेपर 5 पेपर्स बचे हुए हैं।

कैसे पता चलेगी नई डेटशीट?

सीआईएससीई के करियर पोर्टल के जरिए सभी स्कूलों को परीक्षा की डेटशीट मिलेगी। इसके अलावा सीआईएससीई संशोधित डेटशीट सभी स्कूलों को ईमेल पर भेजेगा। काउंसिल की बेवसाइट cisce.org पर भी संशोधित डेटशीट जारी की जाएगी। इसके अलावा सीआईएससीई ने अपनी नोटिस में ये भी लिखा है कि सभी स्कूल 11वीं कक्षा में 10वीं की बची बोर्ड परीक्षाएं दे रहे स्टूडेंट्स को प्रोविजनल एडमिशन दे सकते हैं। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (CISCE) द्वारा जारी की गई नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना संक्रमण के कारण ऐसी है देश की स्थिति

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से देश में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 59,662 हो गई है। इसमें से 1,981 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं, 17,847 लोग या तो ठीक\डिस्चार्ज हो चुके हैं।

Web Title: Chief Minister Amarinder Singh says Punjab Board will promote class 10 students on pre-board basis

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे