कोरोना वायरस का असर, CBSE ने छात्रों को एक मीटर दूरी पर बैठने के लिए कहा, टीचर मास्क पहनें या रूमाल से चेहरे को ढक लें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 18, 2020 04:04 PM2020-03-18T16:04:40+5:302020-03-18T16:37:05+5:30

coronavirus outbreak: सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को एक मीटर की दूरी पर बैठाया जाए.

cbse new guidelines of cbse for prevention of corona virus students will sit for examination one meter distance | कोरोना वायरस का असर, CBSE ने छात्रों को एक मीटर दूरी पर बैठने के लिए कहा, टीचर मास्क पहनें या रूमाल से चेहरे को ढक लें

तस्वीर सीबीएसई के ट्विटर हैंडल से साभार.

Highlightsसीबीएसई ने कहा है कि परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों को मास्क पहनना चाहिए या रूमाल से चेहरा ढंकना चाहिए।’मंगलवार को सीबीएसई ने ट्वीट कर कहा, 10वीं और 12वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल के अनुसार जारी रहेंगी।

कोरोना वायरस के खतरे और बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड (CBSE) के पेपर हो रहे हैं। परीक्षाओं के संबंध में सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा केंद्रों में छात्रों को पर्याप्त दूरी पर बैठाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सीबीएसई ने निर्देश दिया है कि रूम इंस्पेक्टर्स को एग्जाम के दौरान मास्क या रूमाल से चेहरे को ढंककर रखना चाहिए।

आज सीबीएसई की 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षाएं अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार देशभर में आयोजित हुई। कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हुई और इसके अलावा कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने अपने यहां परीक्षाओं पर रोक लगा दी है। हालांकि सीबीएसई ने 17 मार्च को ही बोर्ड परीक्षाओं के होने के संबंध में जानकारी दे दी थी।

मंगलवार को सीबीएसई ने ट्वीट कर कहा, 10वीं और 12वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल के अनुसार जारी रहेंगी। सीबीएसई डेट शीट के अनुसार, 18 मार्च को 10वीं का सोशल साइंस का पेपर होगा।

सीबीएसई ने स्कूलों के दिए गाइडलाइन
-एक परीक्षा रूम में 24 की जगह 12 विद्यार्थी के ही बैठने की व्यवस्था हो
-ड्यूटी के दौरान सभी शिक्षक पहने मास्क, सैनिटाइजर का करें प्रयोग
-जो भी छात्र खांसता या छींकता पाया जाए, उसे तुरंतत फेस मास्क दिया जाए
-परीक्षा केंद्र के मेडिकल रूम में बीमार छात्रों के लिए ट्रेंड नर्स हो
-बुखार से पीड़ित छात्र को अलग कमरे में बैठाया जाए
- सभी परीक्षा केंद्रों के वॉशरूम में हैंडवॉश, सैनिटाइजर, टिश्यूपेपर की व्यवस्था हो
-डस्टबिन पूरी तरह से साफ होने चाहिए
-परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते हुए और बाहर निकलते हुए समूह में ना रहें
 

English summary :
central Board of Secondary Education (CBSE) Board Exam 10th/12th Paper: CBSE 10th and 12th annual examinations were held nationwide as per their scheduled schedule. School-colleges were closed in many states, and apart from this, many central universities have banned examinations at their places. However, CBSE had informed about the board examinations on March 17 itself.


Web Title: cbse new guidelines of cbse for prevention of corona virus students will sit for examination one meter distance

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे