IIT-BHU की छात्रा से गैंगरेप के तीनों आरोपी गिरफ्तार, गन पॉइंट पर कपड़े उतरवाकर वीडियो बनाया था

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 31, 2023 03:05 PM2023-12-31T15:05:20+5:302023-12-31T15:07:48+5:30

पूरे मामले में प्रधानमंत्री ऑफिस यानी PMO ने पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन से रिपोर्ट मांगी थी, जबकि पुलिस कमिश्नर ने SHO लंका अश्विनी पांडेय को लाइन अटैच कर दिया था। CM योगी ने भी कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की थी।

three accused of gang rape of IIT-BHU student arrested video was made after removing her clothes at gun point | IIT-BHU की छात्रा से गैंगरेप के तीनों आरोपी गिरफ्तार, गन पॉइंट पर कपड़े उतरवाकर वीडियो बनाया था

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsपुलिस ने शनिवार (30 दिसंबर) को देर रात चेकिंग के दौरान तीनों आरोपियों को बाइक के साथ पकड़ागन पॉइंट पर छात्रा के कपड़े उतरवाकर वीडियो भी बनाए थेइनमें से 2 आरोपी BJP IT सेल से जुड़े हैं

वाराणसी: IIT-BHU में बीटेक छात्रा से गैंगरेप के तीनों आरोपी अरेस्ट हो गए हैं। आरोपियों की पहचान बृज एन्क्लेव कॉलोनी सुंदरपुर के कुणाल पांडेय, जिवधीपुर बजरडीहा के आनंद उर्फ अभिषेक चौहान और बजरडीहा के सक्षम पटेल के रूप में हुई है। इनमें से 2 आरोपी BJP IT सेल से जुड़े हैं। कुणाल पांडेय, BJP IT सेल वाराणसी का महानगर संयोजक, जबकि सक्षम पटेल आईटी सेल का वाराणसी महानगर सह संयोजक है।

पुलिस ने शनिवार (30 दिसंबर) को देर रात चेकिंग के दौरान तीनों आरोपियों को बाइक के साथ पकड़ा। आरोपियों ने 1 नवंबर की आधी रात करीब 1.30 बजे IIT-BHU में दोस्त के साथ जा रही छात्रा से गैंगरेप किया था। इतना ही नहीं, गन पॉइंट पर छात्रा के कपड़े उतरवाकर वीडियो भी बनाए थे। इस घटना के बाद कई दिन तक कैंपस में स्टूडेंट्स ने विरोध-प्रदर्शन किया था।

पीड़िता की शिकायत में दुष्कर्म का जिक्र (जैसा 2 नवंबर को दर्ज FIR में लिखा)

पीड़िता ने पुलिस को दी शिकायत में कहा था, "मैं 1 नवंबर की रात 1:30 बजे अपने हॉस्टल से किसी जरूरी काम के लिए बाहर निकली। कैंपस के गांधी स्मृति चौराहे के पास मुझे मेरा दोस्त मिला। हम दोनों साथ में जा रहे थे कि रास्ते में कर्मन बाबा मंदिर से करीब 300 मीटर दूर पीछे से एक बुलेट आई। उस पर 3 लड़के सवार थे। उन लोगों ने बाइक खड़ी करके मुझे और मेरे दोस्त को रोक लिया। इसके बाद उन लोगों ने हमें अलग कर दिया। मेरा मुंह दबाकर मुझे एक कोने में ले गए। वहां पहले मुझे किस किया, उसके बाद कपड़े उतरवाए। मेरा वीडियो बनाया और फोटो खींची। मैं जब बचाव के लिए चिल्लाई तो मुझे मारने की धमकी दी। करीब 10-15 मिनट तक मुझे अपने कब्जे में रखा और फिर छोड़ दिया। मैं अपने हॉस्टल की ओर भागी तो पीछे से बाइक की आवाज आने लगी। डर के मारे एक प्रोफेसर के आवास में घुस गई। वहां पर 20 मिनट तक रुकी और प्रोफेसर को आवाज दी। प्रोफेसर ने मुझे गेट तक छोड़ा। उसके बाद पार्लियामेंट सिक्योरिटी कमेटी के राहुल राठौर मुझे IIT-BHU पेट्रोलिंग गार्ड के पास लेकर पहुंचे। जहां से मैं अपने हॉस्टल तक सुरक्षित आ पाई। तीनों आरोपियों में से एक मोटा, दूसरा पतला और तीसरा मीडियम हाइट का था।"

BHU कैंपस में 11 घंटे तक चला था प्रदर्शन

वारदात के बाद 2 नवंबर की सुबह छात्रा ने लंका थाने में शिकायती आवेदन दिया था। जैसे ही छात्रों को घटना के बारे में पता चला, करीब 2500 छात्रों ने राजपूताना हॉस्टल के सामने प्रोटेस्ट किया। इसके बाद विरोध की हवा पूरे कैंपस में फैल गई थी। देखते ही देखते भारी संख्या में छात्र विरोध में शामिल हो गए थे। स्टूडेंट्स ने विरोध करते हुए पूरा कैंपस बंद करा दिया था। क्लास और लैब में रिसर्च का काम भी बंद कर दिया गया था। पूरे कैंपस में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई थी।
11 घंटे छात्रों का धरना चला था। इसके बाद पुलिस और IIT-BHU के डायरेक्टर ने छात्रों के साथ बैठक की थी। उन्हें भरोसा दिया था कि 7 दिन में सभी आरोपी सलाखों के पीछे होंगे। ऐसी सजा मिलेगी कि उनकी सातों पुश्तें याद रखेंगी। इसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन खत्म किया था। प्रशासन ने IIT-BHU और BHU के बीच दीवार बनाने का फैसला किया था। हालांकि, बाद में दीवार बनाने के फैसले को वापस ले लिया था।

इस केस में अब तक क्या-क्या हुआ। सिलसिलेवार तरीके से समझिए

• 1 नवंबर: आधी रात बाद करीब 1.30 बजे IIT-BHU में साथी के साथ जा रही छात्रा से छेड़छाड़। बुलेट से आए तीन लड़कों ने गन प्वाइंट पर छात्रा के कपड़े उतारकर वीडियो बनाए।

• 2 नवंबर: मामले में FIR हुई। इसके बाद कैंपस में भारी विरोध-प्रदर्शन हुआ। आश्वासन के बाद 11 घंटे प्रदर्शन चला। लंका थाने के SHO को लाइन हाजिर किया।

• 3 नवंबर: BHU में छेड़छाड़ और कैंपस बंटवारे यानी IIT-BHU के बीच दीवार खड़ी करने पर बहस छिड़ी।

• 4 नवंबर: IIT-BHU में छेड़छाड़ का दूसरा मामला सामने आया। एक छात्र प्रणव ने बताया कि 31 अक्टूबर की रात उसी जगह पर छेड़छाड़ हुई थी। हालांकि छात्रा ने शिकायत नहीं की थी।

• 5 नवंबर: BHU और IIT-BHU के साथ पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। BHU के कुलपति प्रो. सुधीर जैन ने दीवार बनाने वाले प्रस्ताव का विरोध किया। कहा कि दीवार बनाकर विवाद नहीं करना है।

• 6 नवंबर: BHU सिंह द्वार पर छेड़छाड़ और दीवार का मुद्दा अचानक मारपीट में बदल गया। छात्र संगठन ABVP और AISA-BCM के बीच जमकर मारपीट हुई। कई स्टूडेंट्स घायल हुए।

• 7 नवंबर: IIT-BHU के स्टूडेंट पार्लियामेंट ने कहा कि पुलिस पीड़ित के बयान को बदलवा रही है। दबाव बना रही है। जांच में भी ढिलाई बरत रही है। पीड़ित का पुलिस ने स्टेटमेंट लिया।

• 8 नवंबर: पीड़ित की मजिस्ट्रेट के सामने पेशी हुई। बयान दर्ज किए गए। धारा बढ़ाकर गैंगरेप यानी 376(डी) जोड़ी गई। IIT-BHU के डायरेक्टर ऑफिस के बाहर छात्रों ने धरना दिया। क्लासेज रोक दी गईं। 6 हजार छात्रों ने जस्टिस रैली निकाली।

• 31 दिसंबर: तीनों आरोपी पकड़े गए। जिस बाइक से आए थे, वह बाइक भी बरामद कर ली गई है।

PMO ने पूरे केस की रिपोर्ट मांगी थी

पूरे मामले में प्रधानमंत्री ऑफिस यानी PMO ने पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन से रिपोर्ट मांगी थी, जबकि पुलिस कमिश्नर ने SHO लंका अश्विनी पांडेय को लाइन अटैच कर दिया था। CM योगी ने भी कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की थी। उन्हें IIT प्रशासन के साथ बात कर छात्र-छात्राओं के लिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था करने को कहा था।

Web Title: three accused of gang rape of IIT-BHU student arrested video was made after removing her clothes at gun point

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे