9वीं की छात्रा के सुसाइड मामले में परिजनों ने उठाई CBI जांच की मांग

By भाषा | Published: March 22, 2018 03:26 PM2018-03-22T15:26:16+5:302018-03-22T15:34:57+5:30

पूर्वी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली नौवीं की एक छात्रा ने मंगलवार की रात अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। छात्रा के पिता ने इस मामले में बुधवार को थाना सेक्टर 24 में रिपोर्ट दर्ज कराई।

noida-student-committed-suicide-family ask for CBI inquiry | 9वीं की छात्रा के सुसाइड मामले में परिजनों ने उठाई CBI जांच की मांग

9वीं की छात्रा के सुसाइड मामले में परिजनों ने उठाई CBI जांच की मांग

नोएडा, 22 मार्च: मयूर विहार स्थित एक पब्लिक स्कूल की नौवीं कक्षा की छात्रा से छेड़छाड़ करने और उसे कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में नोएडा पुलिस ने अपनी जांच तेज कर दी है। गुरुवार को नोएडा पुलिस का एक दल दिल्ली के मयूर विहार फेज 1 स्थित पब्लिक स्कूल पहुंचा और वहां से पुलिस ने छात्रा की नौंवी कक्षा की परीक्षा की कापियां अपने कब्जे में ली। उधर, छात्रा के परिवार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि प्राचार्य और अध्यापकों की गिरफ्तारी नहीं होने से आक्रोशित उसके परिजन पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार फेज वन इलाके में स्थित स्कूल के बाहर धरने पर बैठ गए हैं। मृतका के परिजनों का आरोप है कि पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है। उन्होंने सीबीआई जांच की मांग की।

मृतका के एक रिश्तेदार विकास गौड़ ने बताया कि जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होगी, धरना जारी रहेगा। मृतका के पिता ने कहा कि अगर उनकी बेटी को न्याय नहीं मिलेगा है तो वह स्कूल के बाहर आत्मदाह कर लेंगे। 

उन्होंने कहा कि हमें नोएडा पुलिस से न्याय की उम्मीद नहीं है, मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए। स्कूल पर धरना देने के बाद मृतका के परिजन वहां से उठकर नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग पर आ गए। वहां पर इन लोगों ने जाम लगा दिया। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस उनसे बातचीत करके जाम खुलवाने का प्रयास कर रही है। आज सुबह सैकड़ों की संख्या में लोग नोएडा से निकलकर स्कूल पहुंचे। उनके हाथों में विभिन्न प्रकार के स्लोगन लिखी हुई तख्तियां थी। 

छात्रा नोएडा सेक्टर 52 में रहती थी। पुलिस उपाधीक्षक राजीव कुमार सिंह ने बताया, 'हम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को उचित माध्यम से पत्र लिखकर यह निवेदन कर रहे हैं कि छात्रा की नौंवी कक्षा की परीक्षा की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन कराया जाए।’’ 

पूर्वी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली नौवीं की एक छात्रा ने मंगलवार की रात अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। छात्रा के पिता ने इस मामले में बुधवार को थाना सेक्टर 24 में रिपोर्ट दर्ज कराई। इसमें उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूल के प्रधानाचार्य और दो शिक्षक नीरज आनंद तथा राजेश सहगल ने उनकी बेटी के साथ अश्लील हरकत की। उनकी बात नहीं मानने पर इन लोगों ने उसे एसएसटी और साइंस की परीक्षा में फेल कर दिया। 

सिंह ने बताया कि जिन विषयों में छात्रा को फेल किया गया है उनकी कॉपी एक स्वतंत्र बोर्ड बनाकर जांच करवाने के लिए पुलिस द्वारा लिखा जा रहा है। मृतका की बीते तीन वर्ष की परीक्षा की कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन करवाने का प्रयास भी किया जाएगा ताकि यह पता चले की छात्रा पढ़ाई में कैसी थी। 

उन्होंने बताया कि छात्रा की तीन सहेलियों से भी पुलिस अलग से बात कर रही है। सिंह ने बताया कि जांच के दौरान नोएडा पुलिस को पता चला है कि स्कूल में विशाखा गाइडलाइन के आधार पर उत्पीड़न कमेटी बनी है। यह पता लगाया जा रहा है कि उक्त कमेटी में छात्रा या उसके पिता ने कभी शिकायत की या नहीं। पुलिस ने आज स्कूल पहुंचकर इस बात की भी जांच की है कि पेरेंट्स टीचर मीटिंग में छात्रा के पिता ने कितनी बार शिकायत की, और कितनी बार वह ऐसी मीटिंग में भाग लेने गए। 

सीओ ने बताया कि नोएडा पुलिस छात्रा के पिता से भी बात कर रही है और यह जानने का प्रयास कर रही है कि उन्होंने स्कूल में कब-कब शिकायत की, और किस तरह से की। स्कूल के सीसीटीवी फुटेज और अन्य दस्तावेज पुलिस ने अपने कब्जे में लिए हैं। सीओ ने बताया कि छात्रा को आत्महत्या के लिए उकसाने के कथित आरोपी राजेश सहगल, नीरज आनंद और स्कूल के प्राचार्य की भूमिका की जांच की जा रही है। एक आरोपी नीरज आनंद महिला अध्यापक हैं। 


 

Web Title: noida-student-committed-suicide-family ask for CBI inquiry

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :delhiदिल्ली