झारखंड में ईडी ने की है बडी कार्रवाई, गिरफ्तार आईएएस पूजा सिंघल की 82.77 करोड़ रुपए की संपत्ति किया कुर्क

By एस पी सिन्हा | Published: December 1, 2022 11:33 PM2022-12-01T23:33:13+5:302022-12-01T23:44:51+5:30

ईडी के अनुसार, गिरफ्तार आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की जब्त की गई संपत्तियों में पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल समेत पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग सेंटर और संजीवनी के नाम पर खरीदी गई संपत्ति भी शामिल है।

ED has taken major action in Jharkhand attached assets worth Rs 82.77 crore of arrested IAS Pooja Singhal | झारखंड में ईडी ने की है बडी कार्रवाई, गिरफ्तार आईएएस पूजा सिंघल की 82.77 करोड़ रुपए की संपत्ति किया कुर्क

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsझारखंड में ईडी ने बडी कार्रवाई की है। ईडी ने गिरफ्तार आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की 82.77 करोड़ रुपए की संपत्ति को कुर्क किया है। यही नहीं ईडी द्वारा दाहू यादव के यहां भी छापेमारी की गई है।

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में मनरेगा घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग में जेल में बंद निलंबित आईएएस पूजा सिंघल के खिलाफ गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने धनशोधन मामले में झारखंड की निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल का अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर, 82.77 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति कुर्क की है। 

आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी को खूंटी जिले में मनरेगा फंड के कथित गबन और कुछ अन्य संदिग्ध वित्तीय लेनदेन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। 

ईडी ने कौन-कौन सी संपत्तियों को किया है जब्त

ईडी के अनुसार जब्त की गई संपत्तियों में पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल समेत पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग सेंटर और संजीवनी के नाम पर खरीदी गई संपत्ति भी शामिल है। पल्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पल्स डायग्नोस्टिक सेंटर को उनके पति अभिषेक झा संभालते हैं। इसके अलावे जब्त की गई संपत्तियों में रांची में स्थित दो लैंड प्रॉपर्टी शामिल है। 

मनरेगा घोटाले का यह मामला झारखंड के खूंटी जिले का है। गौरतलब है कि पूजा सिंघल 16 फरवरी 2009 से 19 जुलाई 2010 तक खूंटी की उपायुक्त थीं। उसी दौरान 18.06 लाख रुपए का घोटाला हुआ था। 

मनरेगा की योजनाओं को लेकर क्या आरोप है

आरोप है कि मनरेगा की योजनाओं में काम कराए बगैर ही राशि की निकासी कर ली गई थी। इसके अलावा कमीशन के तौर पर भी मोटी रकम की उगाही हुई थी। घोटाला सामने आने पर झारखंड सरकार ने इसकी जांच शुरू कराई थी, लेकिन बाद में पूजा सिंघल को क्लीन चिट दे दी गई थी। उस वक्त रघुवर दास मुख्यमंत्री थे। 

ईडी ने घोटाले से अर्जित रकम की मनीलॉन्ड्रिंग के बिंदु पर जांच की तो पाया कि खूंटी, चतरा और पलामू में उपायुक्त के पद पर रहते हुए पूजा सिंघल के बैंक अकाउंट्स में उनके वेतन से 1.43 करोड़ रुपए ज्यादा की राशि जमा हुई है। 

ईडी ने छापा मार किया था मामले का खुलासा

ईडी ने बीते 6 मई को पूजा सिंघल, उनके पति अभिषेक झा, उनके सीए सुमन कुमार के 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापामारी कर उनकी संपत्तियों और लेन-देन के कई दस्तावेज बरामद किए थे। इस मामले में 11 मई को पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया गया था, तभी से वह लगातार जेल में बंद हैं।

उधर, 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी ने पंकज मिश्रा के सहयोगी दाहू यादव के ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी शुरू की है। पंकज मिश्रा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बरहेट विधानसभा क्षेत्र का विधायक प्रतिनिधि है। 

ईडी ने कई बार दाहू यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था

ईडी के अधिकृत सूत्रों के अनुसार, शाम तक दाहू यादव के कब्जे वाली स्वीटी पैलेस को ईडी सील कर सकती है। पूर्व में ईडी ने इस मामले में दाहू यादव को 4-4 समन कर पूछताछ के लिए रांची बुलाया था। लगातार समन के बावजूद वही ईडी के दफ्तर में उपस्थित नहीं हुआ। 

अंतिम बार वह 18 जुलाई को ईडी के दफ्तर में पहुंचा था उसके बाद नहीं आया। ईडी ने उसके विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उसके मालवाहक जहाज को जब्त किया था, जिसकी कीमत 30 करोड़ बताई गई थी। 

दाहू यादव पर क्या आरोप है

आरोप है कि दाहू यादव अवैध तरीके से पत्थर व बालू को अपने मालवाहक जहाज से साहिबगंज से गंगा नदी के रास्ते बिहार और बंगाल भेजा करता था। जहाज की जब्ती के बाद ईडी ने साहिबगंज पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने की अनुशंसा की थी।

Web Title: ED has taken major action in Jharkhand attached assets worth Rs 82.77 crore of arrested IAS Pooja Singhal

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे