30 करोड़ रुपये की कीमत वाली 10 किग्रा मेथामफेटामाइन की गोलियां बरामद, असम राइफल्स की बड़ी कामयाबी, जानें क्या है मेथामफेटामाइन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 18, 2023 07:34 PM2023-09-18T19:34:05+5:302023-09-18T19:34:42+5:30

सूचना के आधार पर जोकवथर इलाके में एक अभियान शुरू किया गया और मादक पदार्थ की जब्ती की इस कार्रवाई में म्यांमा के एक नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया।

Champhai Mizoram 10 kg methamphetamine pills worth Rs 30 crore recovered big success Assam Rifles know what is methamphetamine | 30 करोड़ रुपये की कीमत वाली 10 किग्रा मेथामफेटामाइन की गोलियां बरामद, असम राइफल्स की बड़ी कामयाबी, जानें क्या है मेथामफेटामाइन

file photo

Highlightsआरोपी को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जोकवथर पुलिस थाने को सौंप दिया गया है।उपयोग मुख्य रूप से मादक पदार्थ के रूप में किया जाता है।

इंफालः असम राइफल्स के जवानों ने सोमवार को मिजोरम के चम्फाई जिले से 30 करोड़ रुपये की कीमत वाली 10 किलोग्राम मेथामफेटामाइन (मादक पदार्थ) की गोलियां बरामद की। मेथामफेटामाइन, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्प्रेरित करने में सक्षम है जिसका उपयोग मुख्य रूप से मादक पदार्थ के रूप में किया जाता है।

 

अर्धसैनिक बल ने यहां एक बयान में बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर जोकवथर इलाके में एक अभियान शुरू किया गया और मादक पदार्थ की जब्ती की इस कार्रवाई में म्यांमा के एक नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया। आरोपी को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जोकवथर पुलिस थाने को सौंप दिया गया है।

रोहिणी से एक करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन के साथ दो भाई गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को दो सगे भाइयों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 915 ग्राम हेरोइन बरामद किया है। एक अधिकारी ने बताया कि मादक पदार्थ की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि भाइयों की पहचान नांगलोई के निहाल विहार निवासी 27 वर्षीय तेज सिंह और 20 वर्षीय सूबेदार सिंह के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि दोनों भाई हेरोइन की खेप लेकर रोहिणी सेक्टर 23-24 की लाल बत्ती पर आने वाले हैं। यादव ने बताया, ‘‘प्राप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए अपराध शाखा की एक टीम निर्दिष्ट स्थान पर पहुंची, जिससे आरोपियों को पकड़ने में सफलता मिली। पुलिस ने उनके कब्जे से 915 ग्राम हेरोइन बरामद की है।

मादक पदार्थ का मूल्य अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ रुपये से अधिक आंका गया है।’’ उन्होंने बताया कि तेज सिंह और सूबेदार सिंह पिछले करीब 10 महीने से दिल्ली में मादक पदार्थों की तस्करी कर रहे थे। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि उनका एक पारस्परिक मित्र मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल था।

उनका एक भाई, कुंवर सिंह, टैक्सी से दिल्ली और विभिन्न राज्यों के बीच मादक पदार्थों का परिवहन करता था। विशेष पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘‘कुंवर उत्तर प्रदेश से दिल्ली तक प्रति चक्कर करीब 20,000 रुपये कमाता था।’’ उन्होंने बताया कि कुंवर सिंह को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 2018 में एनडीपीएस के मामले में गिरफ्तार किया था।

Web Title: Champhai Mizoram 10 kg methamphetamine pills worth Rs 30 crore recovered big success Assam Rifles know what is methamphetamine

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे