बिहार: बेउर जल में बंद बाहुबली अनंत सिंह ने लगाया हत्या की साजिश का आरोप, जेल में हुआ खूनी संघर्ष

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 17, 2023 01:21 PM2023-07-17T13:21:36+5:302023-07-17T13:25:13+5:30

पटना के बेउर सेंट्रल जेल में बंद बाहुबली पूर्व विधायक अनंत सिंह ने जेल प्रशासन पर अपनी हत्या की साजिश का आरोप लगाया है।

Bihar: Bahubali Anant Singh, locked in Beur Jal, accused of conspiracy to murder, there was a fight between the prisoners in the jail | बिहार: बेउर जल में बंद बाहुबली अनंत सिंह ने लगाया हत्या की साजिश का आरोप, जेल में हुआ खूनी संघर्ष

बिहार: बेउर जल में बंद बाहुबली अनंत सिंह ने लगाया हत्या की साजिश का आरोप, जेल में हुआ खूनी संघर्ष

Highlightsमोकामा के पूर्व विधायक और मौजूदा राजद विधायक नीलम सिंह के पति अनंत सिंह फिर सुर्खियों में बाहुबली अनंत सिंह ने पटना की बेउर जेल प्रशासन पर अपनी हत्या की साजिश का आरोप लगायाबेउर जेल में अनंत सिंह समर्थक कैदियों और जेल प्रशासन के बीच हुई खूनी झड़प

पटना:मोकामा के पूर्व विधायक और मौजूदा राजद विधायक नीलम सिंह के पति अनंत सिंह ने पटना के बेउर सेंट्रल जेल में अपनी हत्या की साजिश का आरोप लगाया है। खबरों के मुताबिक बाहुबली अनत सिंह ने जेल प्रशासन पर प्रताड़ित करने और अपने साथ हिंसा का आरोप लगाया है। जानकारी के अनुसार पटना जेल में अनंत समर्थक कैदियों और जेल प्रशासन के बीच हुई खूनी झड़प में कई कैदियों और जेल प्रशासन के अधिकारियों के घायल होने की सूचना मिल रही है।

वहीं जेल प्रशसान का आरोप है कि जेल में बंद पूर्व विधायक अनंत सिंह अपने बाहुबल का प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी अगुवाई में कुछ कैदी भी जेल के माहौल को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। जेल में अनंत सिंह के आरोप है कि जेल प्रशासन वार्ड को "जानबूझकर खुला" रख रहा है ताकि कोई अप्रिय घटना हो जाए। इस कारण वो रात में वार्ड के खोलने और कैदियों के बिना किसी कार्य के वार्ड में घूमने का विरोध कर रहे थे।

जेल में हुए कैदियों के आपसी संघर्ष के बीच मोकामा के पूर्व विधायक अनंत सिंह ने जेल प्रशासन पर आरोप लगाया कि वो जेल परिसर के अंदर उनकी हत्या की साजिश रच रहे हैं। जेल में हुई कैदियों की झड़प की सूचना मिलने के बाद पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने मामले का संज्ञान लेते हुए फौरन जांच के आदेश दिए हैं और घटना के लिए प्रारंभिक जांच में दोषी पाये गये एक जेल अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

इसके साथ ही डीएम चंद्रशेखर सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि विवाद की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस फौरन जेल परिसर में पहुंची और कैदियों के बीच चल रहे हंगामे को शांत कराया और हिंसा करने के आरोप में कुछ कैदियों के खिलाफ केस भी दर्ज किया है।

पटना के डीएम ने कहा, "यह घटना रविवार की सुबह में करीब 7:30 बजे हुई जब कैदी अनंत सिंह के नेतृत्व में लगभग 40 कैदियों ने जेल प्रशासन के खिलाफ जेल के अंदर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और आरोप लगाया कि उनके वार्ड को जानबूझकर पिछली रात खुला रखा गया था।"

उन्होंने कहा, "जेल अधिकारियों ने विरोध कर रहे कैदियों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन जब वे नहीं माने औऱ हिंसा पर उतर आये तो जेल में अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया। जिससे स्थिति को नियंत्रण में लाया गया और विरोध करने वाले अधिकांश कैदियों को उनकी बैरकों में भेज दिया गया। हालांकि, अनंत सिंह और 10 अन्य कैदियों ने विरोध जारी रखा।"

डीएम ने कहा, "इसके बाद जेल अधिकारियों के साथ अमंत सिंह का साथ दे रहे कैदियों के बीच हल्की हाथापाई हुई और इस दौरान हल्का बल प्रयोग किया गया। घटना के बाद कुछ कैदियों को अन्य सेल में स्थानांतरित कर दिया गया है।" उन्होंने बताया कि सभी घायल कैदी और जेल अधिकारी फिलहाल खतरे से बाहर हैं। हालांकि, पूरा मामले में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि घायलों में अनंत सिंह भी शामिल थे या नहीं।

डीएम ने कहा, "मैंने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी है। एक जेल अधिकारी को भी निलंबित कर दिया गया है। स्थानीय पुलिस ने जेल परिसर में हंगामा करने के आरोप में कुछ कैदियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

मालूम हो कि मोकामा से पूर्व विधायक रहे अनंत सिह को पिछले साल पटना की एक एमपी-एमएलए अदालत ने साल 5 के एक मामले में 10 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई थी, जिसके बाद से त सिंह बेउर सेंट्रल जेल में बंद हैं।

Web Title: Bihar: Bahubali Anant Singh, locked in Beur Jal, accused of conspiracy to murder, there was a fight between the prisoners in the jail

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे