World Cup 2023 Schedule: आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान की शुरुआत, 15 को टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान, 11 शहरों में वनडे विश्व कप, भारत का संभावित कार्यक्रम

World Cup 2023 Schedule: भारतीय टीम वनडे विश्व कप में अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी जबकि एक सप्ताह बाद पाकिस्तान के खिलाफ मैच अहमदाबाद में होगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 12, 2023 09:57 PM2023-06-12T21:57:49+5:302023-06-12T21:59:22+5:30

World Cup 2023 Schedule Tentative dates and venues of India's matches against Pakistan, Australia, England, NZ and more | World Cup 2023 Schedule: आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान की शुरुआत, 15 को टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान, 11 शहरों में वनडे विश्व कप, भारत का संभावित कार्यक्रम

पूरे भारत में वनडे विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होने वाला है।

googleNewsNext
Highlightsपूरे भारत में वनडे विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होने वाला है।आधिकारिक तारीखों की घोषणा अभी बाकी है।अंतिम मसौदा अगले सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है।

World Cup 2023 Schedule: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 15 अक्टूबर को धमाकेदार मैच देखने को मिलेगा। आगामी एकदिवसीय विश्व कप में ब्लॉकबस्टर भारत बनाम पाकिस्तान मैच खेला जाएगा। पूरे भारत में वनडे विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होने वाला है।

हालांकि आधिकारिक तारीखों की घोषणा अभी बाकी है, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों प्रतिद्वंद्वी 15 अक्टूबर को भिड़ेंगे। रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड 5 अक्टूबर को टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे, जबकि भारत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, एक मसौदा कार्यक्रम बीसीसीआई द्वारा आईसीसी को साझा किया गया था, जिसने इसे भाग लेने वाले देशों को प्रतिक्रिया के लिए पारित किया था। आईसीसी को प्रतिक्रिया मिलने के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा और अंतिम मसौदा अगले सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है।

बीसीसीआई के कार्यक्रम के ड्राफ्ट में यह जानकारी दी गई। ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने सोमवार को लिखा ,‘‘बीसीसीआई ने कार्यक्रम का ड्राफ्ट आईसीसी को भेजा है, जिसने प्रतिभागी देशों के पास फीडबैक के लिये इसे भेज दिया है। अंतिम कार्यक्रम की घोषणा अगले सप्ताह की जायेगी।’ दोनों सेमीफाइनल मुंबई और चेन्नई में होंगे।

शुरुआती ड्राफ्ट के अनुसार टूर्नामेंट पांच अक्टूबर को शुरू होगा, जिसमें मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड का सामना पिछले उपविजेता न्यूजीलैंड से अहमदाबाद में होगा। फाइनल भी 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जायेगा।

विश्व कप की मेजबानी के लिए जिन 11 शहरों को चुना गया है, उनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी, पुणे, लखनऊ और धर्मशाला का नाम शामिल है। मेजबान भारत अपने लीग मैच नौ शहरों में खेलेगा, जिनमें कोलकाता, मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू शामिल है। पाकिस्तान से मुकाबला 15 अक्टूबर को होगा।

पाकिस्तान के लीग मैच पांच शहरों में होंगे। रिपोर्ट के अनुसार ,‘पाकिस्तान छह और 12 अक्टूबर को हैदराबाद में क्वालीफायर दौर से आई दो टीमों से खेलेगा। इसके बाद बेंगलुरु में आस्ट्रेलिया (20 अक्टूबर), चेन्नई में अफगानिस्तान (23 अक्टूबर), दक्षिण अफ्रीका (27 अक्टूबर) , बांग्लादेश से कोलकाता में (31 अक्टूबर), न्यूजीलैंड से बेंगलुरु में (पांच नवंबर) और इंग्लैंड से कोलकाता में (12 नवंबर) खेलेगा।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का मैच 29 अक्टूबर को धर्मशाला में और इंग्लैंड से चार नवंबर को अहमदाबाद में होगा । टूर्नामेंट में दस टीमें भाग ले रही हैं जिनमें से आठ तय है और दो क्वालीफायर से आयेंगी । टूर्नामेंट में कुछ ही महीने रह गए हैं और अभी तक कार्यक्रम का ऐलान नहीं हुआ है जबकि पिछले दो विश्व कप में कार्यक्रम एक साल पहले ही तय हो गया था ।

भारत का संभावित कार्यक्रम:

बनाम आस्ट्रेलिया, आठ अक्टूबर, चेन्नई

बनाम अफगानिस्तान , 11 अक्टूबर , दिल्ली

बनाम पाकिस्तान , 15 अक्टूबर, अहमदाबाद

बनाम बांग्लादेश, 19 अक्टूबर, पुणे

बनाम न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर, धर्मशाला

बनाम इंग्लैंड, 29 अक्टूबर, लखनऊ

बनाम क्वालीफायर, दो नवंबर , मुंबई

बनाम दक्षिण अफ्रीका, पांच नवंबर, कोलकाता

बनाम क्वालीफायर, 11 नवंबर, बेंगलुरु।

Open in app