womens cricket sri lanka beat india in third odi despite mithali raj seventh century | Ind Vs SL: मिताली की सबसे बड़ी पारी के बावजूद हारा भारत, पर वनडे सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा
मिताली राज (फाइल फोटो)

कोलंबो, 16 सितंबर:मिताली राज के शानदार शतक के बावजूद श्रीलंका की क्रिकेट महिला टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में मेजबान श्रीलंका के सामने जीत के लिए 254 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने एक गेंद शेष रहते 7 विकेट खोकर हासिल किया। वैसे, भारत तीन मैचों की इस वनडे सीरीज पहले ही जीत चुका है। भारत ने पहले वनडे में श्रीलंकाई टीम को 9 विकेट से और दूसरे वनडे में 7 रनों से हराया था।

श्रीलंका की ओर से  हसिनी परेरा के साथ ओपनिंग करने उतरीं चमारी अट्टापट्टू ने सर्वाधिक 115 रनों की पारी खेली। हसिनी ने भी 70 गेंदों पर 45 रन बनाये। दोनों ने पहले विकेट के लिए 23.1 ओवर में 101 रन जोड़े और श्रीलंका को मजबूत शुरुआत दी। परेरा के आउट होने के बाद संजिवनी (22) ने भी अट्टापट्टू के साथ 55 रनों की साझेदारी कर श्रीलंका को मुकाबले में बनाये रखा। 

मैच में रोमांचक मोड़ 42वें ओवर में अट्टापट्टू के पवेलियन लौटने के बाद आया। अट्टापट्टू के बाद लगातार गिरते विकेटों ने एक बार श्रीलंका को मुश्किल में ला दिया था। हालांकि, श्रीपल्ली विराकोडी (नाबाद 14) और कविशा दिलहारा (12 नाबाद) ने श्रीलंका को जीत तक पहुंचा दिया।

इससे पहले मिताली राज के शानदार शतक की बदौलत की भारत ने 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 253 रन बनाये। मिताली ने 143 गेंदों पर 125 रनों की पारी खेली। वनडे में मिताली का ये सातवां शतक और उच्चतम स्कोर है। साथ ही मिताली महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

टॉस श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू ने जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसे पहला झटका दूसरी ही गेंद पर लग गया। जेमिमा रॉड्रिग्ज बिना खाता खोले आउट हो गईं। इसके बाद उतरी मिताली ने स्मृति मंधाना के साथ पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े।

मंधाना 62 गेंदों पर 51 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, दीप्ति शर्मा ने छठे नंबर पर बैटिंग करते हुए 44 गेंदों पर 38 रन बनाये। दोनों टीमों को अब वनडे सीरीज के बाद 5 टी20 मैचों की सीरीज भी खेलना है। टी20 सीरीज की शुरुआत 19 सितंबर से होगी।


Web Title: womens cricket sri lanka beat india in third odi despite mithali raj seventh century
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे