Asia Cup Final: भारत की एकतरफा जीत, खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

श्रीलंका ने भारत को 50 रनों का लक्ष्य दिया था। यह भारत के खिलाफ वनडे में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर है। मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका की कमर ही तोड़ दी। उन्होंने एक ओवर में 4 विकेट लेकर डिफेंडिंग चैंपियन का मीडिल ऑर्डर तहस-नहस कर दिया। पूरे मैच में सिराज ने 6 विकेट लिए।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 17, 2023 06:09 PM2023-09-17T18:09:10+5:302023-09-17T20:04:20+5:30

Asia Cup Final India's one-sided victory defeated Sri Lanka by 10 wickets | Asia Cup Final: भारत की एकतरफा जीत, खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

भारत की एशिया कप के फाइनल में एकतरफा जीत

googleNewsNext
Highlightsभारत की एशिया कप के फाइनल में एकतरफा जीत खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिए

Asia Cup 2023 Final India vs Sri Lanka: कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले में मोहम्मद सिराज की आग उगलती गेंदों ने कहर बरपा दिया। मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका की कमर ही तोड़ दी। उन्होंने एक ओवर में 4 विकेट लेकर डिफेंडिंग चैंपियन का मीडिल ऑर्डर तहस-नहस कर दिया। पूरे मैच में सिराज ने 6 विकेट लिए। श्रीलंका ने भारत को 50 रनों का लक्ष्य दिया था।  यह भारत के खिलाफ वनडे में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर है। 

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करने नहीं आए। शुभमन गिल के साथ ईशान ने पारी की शुरुआत की। जवाब में खेलने उतरी भारत को कोई परेशानी नहीं हुई। गिल और ईशान ने पहले ही ओवर में ये साफ कर दिया कि वह जल्द से जल्द मुकाबला खत्म करना चाहते हैं। गिल 27 रन और ईशान 23 रन बनाकर नाबाद रहे। गेंदबाजी में भारत की तरफ से हार्दिक ने भी 3 विकेट लिए।

इससे पहले सिराज ने छह विकेट झटके। एशिया कप में दूसरी बार किसी गेंदबाज ने एक मैच में छह विकेट लिए हैं। सिराज की शानदार स्विंग का श्रीलंका के खिलाड़ियों के पास कोई जवाब नहीं था। श्रीलंका की पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद सिराज ने पथुम निसांका को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। इसके बाद सदीरा समरविक्रमा को तीसरी गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट किया। चरिथ असलंका इसी ओवर की चौथी गेंद पर ईशान किशन को कैच थमा बैठे। आखिरी गेंद पर सिराज ने धनंजय डिसिल्वा को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। सिराज एक समय हैट-ट्रिक पर थे। उन्हें हैट-ट्रिक तो नहीं मिली लेकिन फिर भी सिराज ने इतिहास रच दिया। इसके बाद सिराज ने दो विकेट और लिए।

बता दें कि  इस खिताबी मुकाबले से पहले दोनों टीमें 7 बार एशिया कप के फाइनल में आमने-सामने आ चुकी हैं। ये आठवां मौका था जब दोनों टीमों में टक्कर हुई। इस जीत के साथ भारत ने पांचवी बार श्रीलंका को फाइनल में हराया। 

भारत की  प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

Open in app