विराट कोहली का खुलासा, देश के लिए करना चाहते हैं ये बड़ा काम

कोहली समेत महेंद्र सिंह धोनी को श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ 6 मार्च से शुरू हो रही टी20 ट्राई सीरीज के लिए आराम दिया गया है।

By विनीत कुमार | Published: March 3, 2018 01:25 PM2018-03-03T13:25:58+5:302018-03-03T13:25:58+5:30

virat kohli reveals his ultimate aim says wants to develop sporting culture in india | विराट कोहली का खुलासा, देश के लिए करना चाहते हैं ये बड़ा काम

विराट कोहली का देश के लिए सपना

googleNewsNext

टीम इंडिया के कप्तान और अक्सर नए रिकॉर्ड्स को लेकर चर्चा में रहने वाले विराट कोहली ने कहा है कि उनका जुनून केवल क्रिकेट को लेकर नहीं है बल्कि वह चाहते हैं कि दूसरे खेलों में भी देश आगे बढ़े। कोहली ने यह बात एक इंटरव्यू में कही है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार कोहली ने कहा कि वह चाहते हैं कि देश में खेल की संस्कृति विकसित हो। कोहली ने यह भी खुलासा किया कि उनका लक्ष्य इस सपने को पूरा करना है।

कोहली ने कहा, 'मेरा अहम लक्ष्य ये है कि भारत में एक खेल संस्कृति पैदा हो जिसमें लोग हर खेल को समझे और एक समान इसमें रूची पैदा करें। मैं इस बात से बहुत उत्साहित हूं कि आज हम उस जगह पर खड़े हैं जहां 10-15 साल बाद ऐसा करने में हम सफल होंगे। यह कुछ ऐसा है जैसे हम अगर फुटबॉल की बात करें तो गोवा को इस खेल के केंद्र के तौर पर देखें और अगर मैं अच्छा फुटबॉलर बनना चाहता हूं तो बेहतर ट्रेनिंग के लिए वहां जाऊं।' (और पढ़ें- PSL 2018: 7 गेंदों पर चाहिए थे 16 रन, डैरेन सैमी ने 'एक पैर' पर खेलते हुए दिला दी जीत!)

कोहली ने साथ ही कहा कि अगर आज क्रिकेट भारत में फुटबॉल से ज्यादा लोकप्रिय है तो इसका कारण ये है कि देश में फुटबॉल के लिए शीर्ष-स्तरीय लीग नही हैं।

कोहली ने कहा, 'इस स्तर पर यहां बड़े लीग की कमी है। आज टीवी पर इस तरह की कवरेज और लोग के पास जिस तरह की सुविधा है, उससे जागरुकता आ रही है। लोग भारतीय खिलाड़ियों को जानते हैं। लोगों ने उन खिलाड़ियों को देखा जो अंडर-17 वर्ल्ड कप खेले। यह बस दिखने की बात है। अगर आपका टैलेंट टीवी स्क्रिन पर नजर नहीं आता तो लोगों के लिए इसे पसंद करना बहुत मुश्किल होगा।' 

कोहली के मुताबिक, 'ऐसा मेरे साथ भी हुआ। अगर हमारा अंडर-19 वर्ल्ड कप टीवी पर नहीं दिखता तो शायद मैं यहां आज नहीं बैठा रहता। हमारे मैच टीवी पर दिखाये गए और इस वजह से में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। इसके बाद लोगों ने हमारे बारे में बात करनी शुरू की। दरअसल, कोई भी लीग जिस तरह से दिखाया जाता है, वही अहम किरदार निभाता है।' (और पढ़ें- कोच रवि शास्त्री का बयान, 'महान खिलाड़ी हैं धोनी, उनका अनुभव बाजार में खरीदा या बेचा नहीं जा सकता')

बता दें कि कोहली समेत महेंद्र सिंह धोनी को श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ 6 मार्च से शुरू हो रही टी20 ट्राई सीरीज के लिए आराम दिया गया है। इस सीरीज में रोहित शर्मा 15 सदस्यीय भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। (और पढ़ें- डरबन टेस्ट: मिशेल स्टार्क की घातक गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 162 पर किया ढेर)

Open in app