Virat Kohli 100th Test: रोहित की कप्तानी में 100वां टेस्ट खेलेंगे विराट, कहा-कोहली ने टीम इंडिया को टेस्ट में बेस्ट बनाया

Virat Kohli 100th Test: पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली कल श्रीलंका के खिलाफ 100वां टेस्ट खेलेंंगे। टीम इंडिया के 12वें खिलाड़ी हो जाएंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 3, 2022 01:53 PM2022-03-03T13:53:03+5:302022-03-03T15:32:28+5:30

Virat Kohli 100th Test captain rohit sharma virat kohli Milestone Men Mohali Test against Sri Lanka first Test captain | Virat Kohli 100th Test: रोहित की कप्तानी में 100वां टेस्ट खेलेंगे विराट, कहा-कोहली ने टीम इंडिया को टेस्ट में बेस्ट बनाया

वह काफी ‘रिलैक्स’ हैं और 100वें टेस्ट को लेकर कोई दबाव नहीं है।

googleNewsNext
Highlightsटेस्ट मैच से रोहित की अगुवाई में भारतीय टीम की नयी यात्रा भी शुरू होगी।रोहित की सीमित ओवरों की क्रिकेट विशेषकर आईपीएल में सफलता से सभी वाकिफ हैं।वह महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज को चुनौती देते रहे हैं।

Virat Kohli 100th Test: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपना 100वां टेस्ट खेलने के लिये तैयार विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह टीम को टेस्ट क्रिकेट में अच्छी स्थिति में लाने के लिये श्रेय के हकदार हैं। वह काफी ‘रिलैक्स’ हैं और 100वें टेस्ट को लेकर कोई दबाव नहीं है।

रोहित ने कहा कि विराट कोहली ने टीम इंडिया को टेस्ट में नंबर एक बनाया। भारतीय टीम टेस्ट में बेस्ट है। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने भारत को टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बनाने में अहम भूमिका निभायी। केवल अभी के लिये हमने उनके नाम पर विचार नहीं किया।

रोहित श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से टेस्ट कप्तानी में पदार्पण करेंगे। रोहित ने मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘एक टेस्ट टीम के रूप में हम अच्छी स्थिति में है। हम टेस्ट टीम के रूप में अभी जिस स्थिति में हैं उसका पूरा श्रेय विराट को जाता है। उन्होंने जहां छोड़ा है, मैं वहां से इसे आगे ले जाऊंगा।’’

टेस्ट टीम के नियमित सदस्य चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को खराब फॉर्म के कारण इस श्रृंखला के लिये टीम से बाहर कर दिया गया है, लेकिन रोहित ने लंबे प्रारूप में भारत को नंबर एक टीम बनाने में उनके योगदान को स्वीकार किया। रोहित ने कहा, ‘‘रहाणे और पुजारा जैसे खिलाड़ियों की जगह भरना आसान नहीं है।

उन्होंने टीम के लिये जो कुछ किया उसे आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते। विदेशों की सभी जीत, हमारा नंबर एक बनना, इन सभी में उनकी भूमिका अहम रही। केवल अभी के लिये हमने उनके नाम पर विचार नहीं किया। ’’

क्रिकेट के पारंपरिक स्वरूप को हमेशा प्राथमिकता देने वाले विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट मैच को यादगार बनाने की कोशिश करेंगे, वहीं रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बड़ी जीत के साथ भारत के 35वें टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी पारी का धमाकेदार आगाज करना चाहेंगे।

भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद कई नायक और महानायक पैदा किये हैं जिनकी विशिष्ट उपलब्धियां किवदंती बन गयी, फिर चाहे वह सुनील गावस्कर का 10,000वां रन हो या सचिन तेंदुलकर की भावनात्मक विदाई। अब कोहली पर सभी की निगाह हैं जिनका 100वां टेस्ट चर्चा का विषय बना हुआ है। कोहली अपने इस 100वें टेस्ट मैच में शतक का इंतजार खत्म करके इसे यादगार बनाने की कोशिश करेंगे। वह पिछले दो साल से भी अधिक समय से तिहरे अंक में नहीं पहुंचे हैं।

Open in app