डोनाल्ड ट्रंप नहीं करेंगे अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और यहां दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार से अधिक है।

By सुमित राय | Published: February 20, 2020 09:58 AM2020-02-20T09:58:37+5:302020-02-20T09:59:18+5:30

US President Donald Trump won't inaugurate Sardar Patel Motera Stadium in Ahmedabad | डोनाल्ड ट्रंप नहीं करेंगे अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे।

googleNewsNext
Highlightsदुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में बनकर तैयार हो गया है।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मोटेरा में बने इस सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में बनकर तैयार हो गया है, जो दुनियाभर के लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। 24 फरवरी को अहमदाबाद का दौरा कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मोटेरा में बने इस सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे।

पहले मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद दौरे पर आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे, लेकिन ट्रम्प की यात्रा की देखरेख कर रहे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि डोनाल्ड ट्रम्प स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे।

अहमदाबाद मिरर ने अधिकारी के हवाले से लिखा है कि जब यह पूछा गया कि डोनाल्ड ट्रम्प क्यों स्टेडियम का उद्घाटन नहीं करेंगे? इस पर अधिकारी ने कहा, 'हमने कभी घोषणा नहीं की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प स्टेडियम का उद्घाटन करने वाले हैं। यह सिर्फ अटकलें और धारणा थी कि वह यह करने वाले हैं।'

मिरर ने बीसीसीआई के एक अधिकारी से भी इस बात की पुष्टि की, जिन्होंने कहा कि वह भी इस धारणा के तहत थे कि डोनाल्ड ट्रम्प स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। वास्तव में हम निमंत्रण का इंतजार कर रहे हैं और यहां तक कि शानदार उद्घाटन के लिए अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम की मशहूर हस्तियों को लाने की योजना बना रहे थे।

रिपोर्ट के अनुसार सरदार पटेल स्टेडियम में हाउडी मोदी की तर्ज पर ट्रम्प-मोदी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, लेकिन कोई उद्घाटन नहीं होगा। दिल्ली के एक वरिष्ठ नौकरशाह ने मिरर को बताया है कि प्रेसिडेंट ट्रम्प इस भारतीय स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे, यह सिर्फ एक धारणा थी। ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं है।'

रिपोर्ट में बताया गया है कि मोटेरा स्टेडियम में होने वाले आयोजन के लिए किसी भी क्रिकेटर को आमंत्रित नहीं किया गया है, क्योंकि यह क्रिकेट कार्यक्रम नहीं है।' सूत्रों ने दावा है कि सरदार पटेल स्टेडियम का भव्य उद्घाटन होगा और वो भी किसी भारतीय द्वारा, देश का दौरा करने वाले किसी विदेशी द्वारा नहीं, क्योंकि मोटेरा हर भारतीय का गौरव है।

क्या है सरदार पटेल स्टेडियम की खासियत

सरदार पटेल स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार से अधिक है। इस क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 700 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) की लागत से तैयार किया गया है, जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 में रखी गई थी। इसका निर्माण लॉर्सन एंड टूब्रो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने किया है।

क्या-क्या है इस स्टेडियम की खासियतें

सरदार पटेल स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इसके पार्किंग एरिया में 4000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल है। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में भी जिम की सुविधा है।

बारिश के बाद 20 मिनट में शुरू हो सकता है मैच

कई बार बारिश के बाद गीले आउटफिल्ड के कारण मैच रद्द करना पड़ जाता है, लेकिन इस ग्राउंड का ड्रेनेज सिस्टम बहुत अच्छा बनाया गया है। बारिश रुकने के 20 मिनट के अंदर मैदान को खेल शुरू करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

1982 में बना था मोटेरा स्टेडियम

सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद शहर के मोटेरा में स्थित है, जहां पहले मोटेरा स्टेडियम के नाम से स्टेडियम था। 49 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम साल 1982 में बना था। रिकंस्ट्रक्शन के लिए बंद होने से पहले इस ग्राउंड पर 12 टेस्ट मैच, 24 वनडे इंटरनेशनल और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा चुका था।

Open in app