टीम इंडिया को है शुभमन गिल पर पूरा भरोसा, बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने भारतीय क्रिकेट का भविष्य बताया

शुभमन अगर नंबर तीन पर कामयाब हो जाते हैं तो चेतेश्वर पुजारा का एक ऐसा विकल्प मिल जाएगा जो लंबे समय तक भारतीय टीम को संभाल सकता है। इसलिए भारतीय टीम मैनोजमेंट चिंतित नहीं है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 17, 2023 02:29 PM2023-07-17T14:29:40+5:302023-07-17T14:31:13+5:30

Team India has full faith in Shubman Gill batting coach Vikram Rathor called HIM future of Indian cricket | टीम इंडिया को है शुभमन गिल पर पूरा भरोसा, बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने भारतीय क्रिकेट का भविष्य बताया

टीम इंडिया को है शुभमन गिल पर पूरा भरोसा

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज दौरे पर पहले टेस्ट में गिल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आएडॉमिनिका टेस्ट में शुभमन गिल नंबर तीन पर खेलते हुए केवल 6 रन बना पाए थेहालांकि इसके बाद भी भारतीय टीम मैनोजमेंट चिंतित नहीं है

नई दिल्ली: भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल की प्रतिभा से हर कोई वाकिफ है। शुभमन एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में बराबर दक्षता रखते हैं। शुभमन गिल ने भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह बनाई थी। पारी की शुरुआत करते हुए उनके आंकड़े भी शानदार हैं। हालांकि भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर पहले टेस्ट में गिल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए। पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने की। नंबर तीन पर टेस्ट में पहली बार बल्लेबाजी करने उतरे शुभमन सफल नहीं हुए।

हालांकि इसके बाद भी भारतीय टीम मैनोजमेंट चिंतित नहीं है। भारतीय बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने गिल को बैक किया है।  16 जुलाई को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में राठौर ने गिल को लेकर कहा "हम उसको एक पारी के आधार पर नहीं आंकेंगे। उसके पास बहुत समय है और निश्चित रूप से वह इस पोजिशन पर हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन करेगा क्योंकि उसके पास इसके लिए वह गेम है। वह अपना समय ले सकता है और खेल सकता है। वह एक स्ट्रोक-प्लेयर भी है जो खेल को आगे बढ़ा सकता है। नंबर 3 पर ऐसे बल्लेबाज का होना बेहद फायदेमंद है।"

भारतीय बैटिंग कोच ने आगे कहा,  "उसने टेस्ट क्रिकेट में भी रन बनाए हैं। कभी-कभी किसी एक फॉर्मेट में थोड़ा समय लग सकता है और वह वो समय ले रहे हैं, लेकिन उसके पास वह समय है। उसमें जो क्षमता है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह बल्लेबाजी में भारतीय टीम का भविष्य हैं। वह तीनों प्रारूपों में लंबे समय तक भारतीय टीम के लिए खेलेगा।"

बता दें कि  डॉमिनिका टेस्ट में शुभमन गिल नंबर तीन पर खेलते हुए केवल 6 रन बना पाए थे। दूसरी तरफ टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया। पर्दापण मैच में 171 रन की पारी खेलने वाले जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की। 

पदार्पण टेस्ट में 150 से अधिक रन बनाने वाले वह तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनकी पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में एक पारी और 141 रन से हराया। जायसवाल के प्रदर्शन को देखते हुए माना जा रहा है कि टेस्ट मैचों में रोहित और यशस्वी की जोड़ी ही अब आने वाले समय में पारी की शुरुआत करते हुए दिखेगी। शुभमन अगर नंबर तीन पर कामयाब हो जाते हैं तो चेतेश्वर पुजारा का एक ऐसा विकल्प मिल जाएगा जो लंबे समय तक भारतीय टीम को संभाल सकता है।

Open in app