T20 World Cup: गत चैंपियन वेस्टइंडीज की दूसरी हार, दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से हराया, एडन मार्करम ने खेली बेमिसाल पारी, 26 बॉल, 51 रन

T20 World Cup: एनरिच नोर्किया की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद एडेन मार्कराम के 26 गेंद में नाबाद 51 रन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप सुपर 12 चरण के अपने दूसरे मैच में गत चैम्पियन वेस्टइंडीज को मंगलवार को आठ विकेट से हराया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 26, 2021 06:52 PM2021-10-26T18:52:35+5:302021-10-26T19:34:29+5:30

T20 World Cup defending champions West Indies Second defeat South Africa beat 8 wickets Aidan Markram 26 balls, 51 runs | T20 World Cup: गत चैंपियन वेस्टइंडीज की दूसरी हार, दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से हराया, एडन मार्करम ने खेली बेमिसाल पारी, 26 बॉल, 51 रन

वेस्टइंडीज की लगातार दूसरी हार है।

googleNewsNext
Highlightsड्वेन प्रिटोरियस की गेंद पर आउट हुए।आंद्रे रसेल को अगले ओवर में नोर्किया ने पवेलियन भेजा।कीरोन पोलार्ड ने 20 गेंद में 26 रन बनाये।

T20 World Cup: गत चैंपियन वेस्टइंडीज को दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से हराकर खाता खोला। दोनों टीम पहले मुकाबले में हार गई थी। वेस्टइंडीज की लगातार दूसरी हार है।

2016 में वेस्टइंडीज की टीम चैंपियन बनी थी। इंग्लैंड ने 55 रन पर आउट कर इंडीज टीम को पहले मैच में करारा झटका दिया था। एडन मार्करम ने बेमिसाल पारी खेली। 26 गेंद में 51 की पारी खेली, जिसमें 4 छक्के और 2 चौके शामिल हैं। आर वैन डेर डूसन ने कमाल दिखाया। 

एविन लुईस के अर्धशतक के बाद वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी बुरी तरह चरमरा गई और टीम आठ विकेट पर 143 रन ही बना सकी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने दो खोकर दस गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर कप्तान तेम्बा बावुमा को आंद्रे रसेल ने सटीक थ्रो पर रन आउट किया।

रीजा हेंड्रिक्स और रासी वान डेर डुसेन ने 56 रन की साझेदारी की। हेंड्रिक्स ने 30 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाये। अकील हुसैन ने उन्हें शिमरोन हेटमायेर के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद डुसेन का साथ देने मार्कराम आये जिन्होंने 26 गेंद में नाबाद 51 रन बनाये जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था।

डुसेन 51 गेंद में 43 रन बनाकर नाबाद रहे । इससे पहले इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिये नोर्किया ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर एक विकेट लिया । ड्वेन प्रिटोरियस को तीन और केशव महाराज को दो विकेट मिले । लुईस (56) और लैंडल सिमंस (16) ने वेस्टइंडीज को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने 63 गेंद में 73 रन बनाये जिसके बाद वेस्टइंडीज के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे।

लुईस ने शुरू ही से आक्रामक तेवर अपनाते हुए कैगिसो रबाडा को बैकवर्ड प्वाइंट पर चौका लगाया और अगली गेंद पर उनके सिर के ऊपर से चौका जड़ा । इसके बाद एडेन मार्कराम को उन्होंने दो छक्के और एक चौका लगाकर पांचवें ओवर में 18 रन बनाये । इसके बाद उन्होंने नोर्किया को मिडआफ पर शॉट लगाया । एक गेंद बाद सिमंस का शॉट बल्ले का किनारा लेकर गया लेकिन विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन कैच नहीं लपक सके । लुईस ने दक्षिण अफ्रीका के एक भी गेंदबाज को नहीं बख्शा ।

उन्होंने तबरेज शम्सी को डीप स्क्वेयर लेग पर स्लॉग स्वीप खेलकर 32 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक बनने के बाद भी वह इसी अंदाज में खेलते रहे और केशव महाराज को छक्का लगाया । इसके एक गेंद बाद हालांकि बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर रबाडा को कैच दे बैठे।

उन्होंने अपनी 35 गेंद की पारी में तीन चौके और छह छक्के लगाये। निकोलस पूरन सात गेंद में 12 रन बनाकर महाराज का दूसरा शिकार बने जिनका कैच डेविड मिलर ने लपका। इसके बाद अगले ओवर में रबाडा ने सिमंस को आउट किया। कप्तान कीरोन पोलार्ड और क्रिस गेल ने 16वें ओवर में शम्सी को एक एक छक्का लगाया। गेल ने 12 गेंद में 12 रन बनाये और वह ड्वेन प्रिटोरियस की गेंद पर आउट हुए । आंद्रे रसेल को अगले ओवर में नोर्किया ने पवेलियन भेजा। पोलार्ड ने 20 गेंद में 26 रन बनाये।

Open in app