Sports Flashback: IPL का सबसे रोमांचक मुकाबला, जब द्रविड़ ने गुस्से में फेंक दी थी अपनी कैप

फॉकनर की अगली गेंद फुल टॉस रही और रायुडू ने लॉन्ग लेग बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ दिया।

By विनीत कुमार | Published: April 4, 2018 07:29 AM2018-04-04T07:29:40+5:302018-04-04T08:43:36+5:30

sports flashback ipl most close encounter in ipl Mumbai Indians vs Rajasthan Royals 2014 | Sports Flashback: IPL का सबसे रोमांचक मुकाबला, जब द्रविड़ ने गुस्से में फेंक दी थी अपनी कैप

आईपीएल का सबसे रोचक मुकाबला

googleNewsNext
Highlightsसाल-2014 में खेला गया था आईपीएल का ये रोमांचक मुकाबलाकोरी एंडरसन और अंबाती रायुडू ने मचाया था मुंबई में कोहराम

नई दिल्ली, 4 अप्रैल: दुनिया के सबसे रोमांचक क्रिकेट लीग आईपीएल-2018 का आगाज 7 अप्रैल से होगा। दुनिया भर के फैंस एक बार फिर क्रिकेट के सबसे रोचक मुकाबलों का गवाह बनने को तैयार हैं। पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाना है। बहरहाल, आज हम आपको बताते हैं कि आईपीएल उस सबसे रोमांचक मुकाबले के बारे जिसने तब पूरी मुंबई को झूमा दिया था।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई के उस मुकाबले ने न केवल फैंस को क्रिकेट के सबसे रोमांचक पल से रूबरू कराया बल्कि सबसे कूल माने जाने वाले राहुल द्रविड़ का भी एक अलग अंदाज दिखा। इस रोमांचक मैच में राजस्थान रॉयल्स को हार का सामना करना पड़ा था और तब डग आउट में बैठे टीम के मेंटर द्रविड़ ने खीझ में अपनी टोपी जमीन पर फेंकी दी। हालांकि, तुरंत उन्हें अपनी गलती का अहसास भी हुआ और उन्होंने इसे उठाया। (और पढ़ें- IPL ओपनिंग सेरेमनी में अब ये दो स्टार करेंगे परफॉर्म, चोट के कारण रणवीर सिंह बाहर)


मुंबई इंडियंस Vs राजस्थान रॉयल्स

यह 2014 के सीजन का आखिरी लीग मैच था और परिस्थिति कुछ ऐसी थी कि मुंबई को अगले दौर में क्वॉलिफाई करने के लिए बड़े अंतर से जीत हासिल करनी थी। मुंबई के पास दो विकल्प थे, या तो वह 42 रनों से जीत हासिल करे या फिर बाद में बैटिंग करते हुए 14.3 ओवरों में मैच जीत जाए। वहीं, राजस्थान की टीम को क्वॉलिफाई करने के लिए हर हाल में जीत चाहिए थी।

इस मैच में बल्लेबाजी पहले राजस्थान रॉयल्स ने की। करुण नायर-संजू सैमसन की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान ने चार विकेट खोकर 189 रन बना दिए। सैमसन ने 74 और नायर ने 50 रन बनाए। (और पढ़ें- आईपीएल में फिनिशर के रोल में नहीं खेलेंगे धोनी, कोच फ्लेमिंग ने दी ये नई जिम्मेदारी)

जाहिर था कि केवल 14.3 ओवर में इतने बड़े लक्ष्य को हासिल करना असंभव सा काम था। मुंबई ने बहरहाल आक्रामक शुरुआत की लेकिन 10 ओवर तक 108 रनों पर चार विकेट गंवाने के बाद उसके लिए लक्ष्य हासिल करना मुश्किल लगने लगा।    

कोरी एंडरसन और अंबाती रायुडू ने बदला मैच

इस दबाव के बीच 10वें ओवर में अंबाती बल्लेबाजी के लिए आए और फिर कोरी एंडरसन (95 नाबाद) ने उनके साथ मिलकर जो कोहराम मचाया उसे देख हर कोई दंग रह गया। इन दोनों ने मैदान के चारो और चौकों-छक्कों की की बारिश कर दी। आलम ये था कि 14 ओवर तक मुंबई इंडियंस ने 4 विकेट के नुकसान पर 181 रन बना लिए।

तीन गेंदों का रोमांच

मुंबई के लिए यहां से जीत मुश्किल नहीं थी क्योंकि उसके पास अभी 6 ओवर थे। लेकिन क्वॉलिफाई करने के लिए उसे केवल तीन गेंदों पर 9 रन बनाने थे। 15वां ओवर डालने जेम्स फॉकनर आए और पहले गेंद पर एंडरसन केवल एक रन बना सके। अब दो गेंदों पर मुंबई को 8 रन चाहिए थे और सामने रायुडू क्रीज पर थे। 

रायुडू और फॉकनर दोनों परिस्थितियों को जानते थे और दबाव दोनों पर था। फॉकनर की अगली गेंद फुल टॉस रही और रायुडू ने लॉन्ग लेग बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ दिया। अब आखिरी गेंद पर दो रनों की जरूरत थी। रायुडू ने शॉट मारा और रन के लिए दौड़ पड़े। हालांकि, दूसरा रन लेते हुए वह रन आउट हो गए। 

स्कोर बराबर हो गया और इस दौरान राजस्थान के डग आउट में बैठे कुछ खिलाड़ी जश्न भी मनाने लगे। हालांकि, असली रोमांच और मोड़ अभी बाकी था। सभी 'गुणा-भाग' के बाद मैदान पर ये मैसेज पहुंचा कि रन-रेट के हिसाब से मुंबई के पास अब भी क्वॉलिफाई करने का मौका था बशर्ते वह अगली गेंद पर चौका लगाकर जीत दर्ज कर ले। हुआ भी यही और रायुडू के बाद बैटिंग करने आए आदित्य तारे ने स्क्वॉयर लेग के ऊपर से छक्का जड़कर मुंबई के अगले दौर में पहुंचा दिया। (और पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन बोले- 'हमें अपना व्यवहार बदलने की जरूरत')

Open in app