SA vs Ind: दूसरे टेस्ट में भारत ने जीता टॉस पर विराट कोहली टीम से बाहर, केएल राहुल कप्तान, जानें वजह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट जोहान्सबर्ग के वांडर्रस मैदान पर खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।

By विनीत कुमार | Published: January 3, 2022 01:16 PM2022-01-03T13:16:50+5:302022-01-03T13:36:00+5:30

South Africa vs India 2nd test Virat Kohli out, KL Rohul to lead in Johannesburg test | SA vs Ind: दूसरे टेस्ट में भारत ने जीता टॉस पर विराट कोहली टीम से बाहर, केएल राहुल कप्तान, जानें वजह

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से विराट कोहली बाहर (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsजोहान्सबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट से विराट कोहली बाहर, चोट की बताई गई वजह।इससे पहले विराट कोहली की चोट को लेकर कोई जानकारी टीम प्रबंधन की ओर से नहीं दी गई थी।दूसरे टेस्ट में भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला।

जोहान्सबर्ग: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सोमवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को झटका लगा है। दरअसल, टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला तो किया है पर टीम के लिए एक बुरी खबर भी है। कप्तान विराट कोहली इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह केएल राहुल टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। 

केएल राहुल ने टॉस के समय बताया कि कोहली की पीठ के ऊपरी हिस्से में खींचाव है और इस वजह से वे टीम से बाहर हैं। राहुल ने कहा कि कोहली संभवत: तीसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध होंगे। कोहली की जगह हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया गया है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में दो बदलाव किये हैं। बच्चे के जन्म के कारण अवकाश पर जाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की जगह काइल वेरेयनी और वियान मुल्डेर की जगह डुआने ओलिवियर को टीम में चुना गया है।

भारत इस तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा है। भारत ने सेंचुरियन में 113 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी। सेंचुरियन के मैदान पर भारत की ये अब तक की पहली जीत थी। इसके बाद भारतीय टीम जोहान्सबर्ग पहुंची है। तीन मैचों की इस सीरीज में अगर भारत जोहान्सबर्ग में जीत हासिल करता है तो सीरीज अपने नाम कर लेगा। ऐसे में ये पहली बार होगा जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगी। हालांकि कोहली के टीम से बाहर होने के बाद भारत के लिए जीत की राह मुश्किल हो सकती है।

विवादों के बीच विराट कोहली अहम टेस्ट से बाहर!

बता दें कि कोहली दक्षिण अफ्रीका दौरे के शुरू होने से पहले से ही चर्चा और विवादों में हैं। कोहली को हटाकर जिस तरह रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपी गई, उस पर कई तरह की अटकलें लगीं। बाद में कोहली का एक बयान भी आया जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें टी20 की कप्तानी नहीं छोड़ने के लिए बीसीसीआई से किसी ने नहीं कहा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वनडे की कप्तानी से हटाए जाने की सूचना उन्हें अचानक एक मीटिंग के आखिर में दी गई।

इन सबके बाद रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने की खबर आई। इससे विवाद की अटकलों को हवा मिली। हालांकि, बताया गया कि वे चोटिल हैं और वनडे सीरीज में हिस्सा लेंगे और कप्तानी करेंगे। रोहित का नाम लेकिन वनडे टीम के लिए भी नहीं चुना गया और राहुल को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए वनडे टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चयनकर्ताओं के अनुसार रोहित शर्मा की चोट में सुधार में कुछ और समय लग सकता है। इसके मायने हैं कि दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर रोहित शर्मा और कोहली एक साथ ड्रेसिंग रूम में नजर नहीं आएंगे। 

Open in app