बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में 3 बड़े बदलाव, ये खिलाड़ी हुए शामिल

ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा कि बॉल टैम्परिंग मामले में फंसे खिलाड़ियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By सुमित राय | Published: March 28, 2018 10:21 AM2018-03-28T10:21:04+5:302018-03-28T10:21:04+5:30

Smith, Warner and Bancroft sent home, 3 new players included in Australian Test squad | बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में 3 बड़े बदलाव, ये खिलाड़ी हुए शामिल

Smith, Warner and Bancroft sent home, 3 new players included in Australian Test squad

googleNewsNext

बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड मंगलवार शाम को मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस मामले में फंसे खिलाड़ियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि गेंद से छेड़छाड़ को लेकर स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को पहले से इसकी जानकारी थी, इसलिए इन तीनों खिलाड़ियों को तुरंत टीम से हटाया जा रहा है।

इन तीन खिलाड़ियों को टीम में मिली जगह

इन तीनों खिलाड़ियों को टीम से बाहर किए जाने के बाद स्वदेश वापस जाने के निर्देश दिए गए हैं और उनकी जगह पर तीन नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को टीम से बाहर किए जाने के बाद मैथ्यू रेंशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जबकि टिम पेन को आधिकारिक तौर पर स्टीव स्मिथ की जगह कप्तान नियुक्त किया गया है। (यह भी पढ़ें: बैन के बाद स्मिथ-वॉर्नर को होगा करोड़ों का नुकसान, जाने कहां से करते हैं कितनी कमाई)

कोच लेहमन रहेंगे अपने पद पर बरकरार

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच डेरेन लेहमन ने अभी इस्तीफा नहीं दिया है और वह ही आगे टीम के कोच रहेंगे। कोच लेहमन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच का पद संभाला था, जब मिकी आर्थर को बर्खास्त किया गया था।

विवाद बढ़ने के बाद स्मिथ ने भी मानी गलती

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद के सत्र में पैंट की पॉकेट से पीले रंग का टेप गेंद पर रगड़ते हुए कैमरे में पकड़े गए। गेंद को रगड़ने के बाद उन्होंने उस टेप को पॉकेट में छिपा लिया और फिर बार-बार स्क्रिन पर चले रिप्ले के बाद चुपके से उसे पैंट के अंदर छिपाने की कोशिश की। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती स्वीकार की। साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने यह योजना बनाई थी और बतौर कप्तान वह भी इसमें शामिल थे। (यह भी पढ़ें: स्म‍िथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट की सजा का 24 घंटे में होगा ऐलान, कोच डेरेन लेहमन को मिली क्लीन चिट)

स्मिथ ने गंवाई कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी

विवाद के तूल पकड़ने और फिर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सख्त रवैये के बाद स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले के अगले दिन कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम की कमान टिम पेन को  सौंप दी। हालांकि, स्मिथ और वॉर्नर केपटाउन टेस्ट में फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे, लेकिन उसके बाद उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया गया। स्टीव स्मिथ को आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है। वहीं, टैम्परिंग करने वाले कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर आईसीसी ने मैच के फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया था और तीन डिमेरिट प्वाइंट दिए।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app