IPL 2024: 11 करोड़ 50 लाख में खरीदा गया गेंदबाज रहा फ्लॉप, बल्लेबाजी सिर्फ दो खिलाड़ियों के भरोसे, जानिए आरसीबी की कमजोर कड़ियां

टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसी भी मान चुके हैं कि गेंदबाजी में उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। गेंदबाजी कमजोर होने से सारा दबाव बल्लेबाजों पर आ जा रहा है। सात मैचों में से छह हार के बाद आरसीबी अब उस स्थिति में है जहां कोई भी टीम होना नहीं चाहती।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 21, 2024 11:16 AM2024-04-21T11:16:03+5:302024-04-21T11:17:41+5:30

IPL 2024 Royal Challengers Bengaluru weakness bowling Virat Kohli Alzarri Joseph | IPL 2024: 11 करोड़ 50 लाख में खरीदा गया गेंदबाज रहा फ्लॉप, बल्लेबाजी सिर्फ दो खिलाड़ियों के भरोसे, जानिए आरसीबी की कमजोर कड़ियां

आरसीबी अंकतालिका में सबसे नीचे है

googleNewsNext
Highlightsआरसीबी अब उस स्थिति में है जहां कोई भी टीम होना नहीं चाहतीगेंदबाजी में उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैंगेंदबाजी कमजोर होने से सारा दबाव बल्लेबाजों पर आ जा रहा है

IPL 2024: सात मैचों में से छह हार के बाद आरसीबी अब उस स्थिति में है जहां कोई भी टीम होना नहीं चाहती। टीम अंकतालिका में सबसे नीचे है और यहां से प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अब किसी करिश्में की जरूरत है। यहां से हर मैच जीतने के बाद भी टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। इस सीजन आरसीबी की सबसे बड़ी कमजोरी उसकी गेंदबाजी साबित हुई है। 

टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसी भी मान चुके हैं कि गेंदबाजी में उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। गेंदबाजी कमजोर होने से सारा दबाव बल्लेबाजों पर आ जा रहा है। फाफ डु प्लेसी ने कहा था कि हम सिर्फ बड़े स्कोर बनाकर ही मैच जीत सकते हैं। हालांकि देखा गया है कि 180 से ऊपर का लक्ष्य भी आरसीबी के गेंदबाज बचा नहीं पाते। सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों ने आरसीबी के दिशाहीन गेंदबाजों के खिलाफ तीन विकेट पर 287 रन बनाकर आईपीएल का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था।

इस सीजन आरसीबी ने ऑक्शन में अलजारी जोसफ को महंगे दाम में अपने साथ जोड़ा था। लेकिन वह टीम के लिए काम नहीं आ सके। इस सत्र में सबसे महंगे 11 करोड़ 50 लाख रूपये में खरीदे गए अलजारी जोसफ ने तीन मैचों में एक ही विकेट लिया और 11 . 89 की इकॉनॉमी रेट से रन दिये हैं। आस्ट्रेलियाई हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल भी फॉर्म के लिये जूझ रहे हैं जिन्होंने मानसिक थकान का हवाला देकर सनराइजर्स के खिलाफ नहीं खेला। 

बल्लेबाजी में टीम कोहली , डुप्लेसी और कार्तिक पर निर्भर है। कोहली 72 . 20 की औसत से 361 रन बना चुके हैं लेकिन 135 का स्ट्राइक रेट चिंता का विषय है। वह सातवें से 15वें ओवर के बीच स्पिनरों के सामने तेजी से रन नहीं बना पा रहे। कार्तिक ने 205 से अधिक की औसत से 226 रन बनाये हैं। सनराइजर्स के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 35 गेंद में 83 रन बना डाले थे। 

आरसीबी एक यूनिट की तरह नहीं खेल पा रही। टीम के पास कोई स्तरीय स्पिनर नहीं है। आरसीबी के पास जो फिरकी गेंदबाजी के विकल्प मौजूद हैं वो दूसरी टीमों के सामने नहीं टिकते। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, राशिद खान, पीयुष चावला, क्रुनाल पांड्या, सुनील नरेन या वरुण चक्रवर्ती जैसा एक भी गेंदबाज टीम के पास नहीं है।

Open in app