SL vs PAK Asia Cup: फाइनल में टीम इंडिया के सामने कौन?, बांग्लादेश बाहर, पाकिस्तान-श्रीलंका में कल टक्कर की उम्मीद, जानें कहां देख सकते हैं मैच और क्या है टाइमिंग

SL vs PAK Asia Cup: रोहित शर्मा की धमाकेदार पारी के बाद कुलदीप यादव की स्पिन जादूगरी के कारण 41 रन से जीत हासिल हुई। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 13, 2023 01:27 PM2023-09-13T13:27:45+5:302023-09-13T13:28:58+5:30

SL vs PAK Asia Cup How can Pakistan and Sri Lanka qualify for Asia Cup final vs India? All Super 4 scenarios Who will qualify for final if Sri Lanka vs Pakistan washout? | SL vs PAK Asia Cup: फाइनल में टीम इंडिया के सामने कौन?, बांग्लादेश बाहर, पाकिस्तान-श्रीलंका में कल टक्कर की उम्मीद, जानें कहां देख सकते हैं मैच और क्या है टाइमिंग

file photo

googleNewsNext
Highlightsएशिया कप 2023 के फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है। गत चैंपियन पर भारत की प्रभावशाली जीत ने बांग्लादेश को एशिया कप से बाहर कर दिया।पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ अपने सुपर 4 मैच हार गई थी।

SL vs PAK Asia Cup: युवा खिलाड़ी डुनिथ वेलालगे ने एशिया कप 2023 में रोहित शर्मा की टीम इंडिया को पानी पिला दिया। भले ही श्रीलंका टीम की हार हुई, लेकिन इस खिलाड़ी ने गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। 20 वर्षीय खिलाड़ी ने आर प्रेमदासा स्टेडियम में रोहित, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या के जैकपॉट विकेट हासिल किए।

रोहित की धमाकेदार पारी के बाद कुलदीप यादव की स्पिन जादूगरी के कारण 41 रन से जीत हासिल हुई। जीत के साथ रोहित की टीम इंडियाएशिया कप 2023 के फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है। गत चैंपियन पर भारत की प्रभावशाली जीत ने बांग्लादेश को एशिया कप से बाहर कर दिया।

एशियाई टीम इससे पहले पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ अपने सुपर 4 मैच हार गई थी। भारत शुक्रवार को पहले ही बाहर हो चुकी बांग्लादेश टीम के खिलाफ अपने अंतिम सुपर 4 मैच में फाइनल के लिए अभ्यास करेगा। भारत के फाइनल में प्रवेश करने और बांग्लादेश के एशिया कप से बाहर होने के साथ, पाकिस्तान या श्रीलंका शिखर मुकाबले के लिए शेष दूसरा स्थान पक्का कर सकते हैं।

गुरुवार को एशिया कप के अपने अंतिम सुपर 4 मैच में श्रीलंका का सामना बाबर आजम की पाकिस्तान से होगा। उम्मीद है कि मौजूदा चैंपियन प्रेमदासा स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ अपने घरेलू मैदान का भरपूर फायदा उठाएगा। वर्चुअल सेमीफाइनल का विजेता रविवार को एशिया कप फाइनल में भारत से खेलेगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगा।

टीम इस प्रकार हैं:

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, सऊद शकील, तय्यब ताहिर (ट्रिजर्व)। शाहनवाज दहानी, ज़मान खान (घायल हारिस रऊफ और नसीम शाह के बैकअप)।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसानाका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल जेनिथ परेरा, कुसल मेंडिस (उप-कप्तान), चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, महीश तीक्ष्णा, डुनिथ वेलालगे, मथीशा पथिराना, कासुन राजिथा, दुशान हेमंथा, बिनुरा फर्नांडो, प्रमोद मदुशन।

यदि श्रीलंका बनाम पाकिस्तान बारिश के कारण रद्द हो जाता है तो फाइनल के लिए कौन क्वालीफाई करेगा?

यदि वर्चुअल सेमीफाइनल रद्द हो जाता है, तो जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा, वह एशिया कप फाइनल में भारत के साथ शामिल होगी। मौजूदा स्थिति के अनुसार, नेट रन रेट के मामले में श्रीलंका को पाकिस्तान पर बढ़त हासिल है। भारत दो मैचों में चार अंकों के साथ सुपर 4 चरण में अग्रणी स्थान पर है। मेन इन ब्लू के बाद श्रीलंका है, जो पाकिस्तान के साथ अंकों के स्तर पर है।

चोटों से जूझ रहा पाकिस्तान और अपने कुछ खिलाड़ियों के उत्साहजनक प्रदर्शन से आत्मविश्वास हासिल करने वाला श्रीलंका एशिया कप एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए गुरुवार को यहां एक दूसरे का सामना करेंगे। पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों के दो-दो अंक हैं और इस तरह से गुरुवार को होने वाला मैच एक तरह से नॉकआउट मैच बन गया है जिसमें जीत दर्ज करने वाली टीम 17 सितंबर को होने वाले फाइनल में जगह बनाएगी। भारत मंगलवार को सुपर चार के मैच में श्रीलंका को 41 रन से हराकर पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम अभी चार अंक लेकर शीर्ष पर है। पाकिस्तान की टीम चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही है और पूरी संभावना है कि उसके प्रमुख तेज गेंदबाज हारिस रऊफ और नसीम शाह श्रीलंका के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाएंगे। पाकिस्तान ने इन दोनों खिलाड़ियों के बैकअप के रूप में शाहनवाज दहानी और जमान खान को टीम से जोड़ा है।

बाईस वर्षीय जमान 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। पाकिस्तान की चिंता केवल चोटिल खिलाड़ियों को लेकर ही नहीं है। उसके बल्लेबाज भी अभी तक टूर्नामेंट में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उसकी टीम ने मुल्तान में एशिया कप के पहले मैच में नेपाल के खिलाफ छह विकेट पर 342 रन बनाए थे लेकिन इसके बाद उसके बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने के लिए जूझते रहे।

बल्लेबाजी में पाकिस्तान की टीम काफी हद तक दोनों सलामी बल्लेबाजों फखर जमां और इमाम-उल-हक तथा कप्तान बाबर आजम पर निर्भर है। अगर उसे श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज करनी है तो मोहम्मद रिजवान और सलमान आगा जैसे बल्लेबाजों को भी उपयोगी योगदान देना होगा।

इफ्तिखार अहमद ने नेपाल के खिलाफ शतक जड़कर लंबे शॉट खेलने की अपनी काबिलियत का अच्छा नमूना पेश किया था लेकिन उन्हें मजबूत टीमों के खिलाफ अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखने की जरूरत है। श्रीलंका एक ऐसी ही मजबूत टीम है जो पाकिस्तान को कड़ी चुनौती देने के लिए तैयार है।

लीग चरण में पाकिस्तान ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया था लेकिन अतीत का परिणाम गुरुवार को होने वाले मैच में खास मायने नहीं रखेगा। बांग्लादेश को हराने और भारत को कड़ी चुनौती पेश करने के बाद श्रीलंका ने दिखा दिया है कि अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के बावजूद उसकी टीम अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है।

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले श्रीलंका के प्रमुख खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा, दुष्मंथा चमीरा और लाहिरू कुमारा चोटिल होने के कारण बाहर हो गए थे। इसके बाद श्रीलंका को टूर्नामेंट में अपनी युवा टीम उतारनी पड़ी। लेकिन डुनिथ वेलालगे, मथीशा पथिराना और महेश तीक्ष्णा ने प्रभावशाली प्रदर्शन करके टीम को खिताब का दावेदार बना दिया।

श्रीलंका की टीम अपने तेज गेंदबाजों विशेषकर कासुन रजिता से प्रदर्शन में निरंतरता चाहेगी। रजिता ने अभी तक चार मैचों में इतने ही विकेट लिए हैं लेकिन उन्होंने लगभग छह रन प्रति ओवर की दर से रन दिए हैं। श्रीलंका के स्पिनरों ने भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और उसकी टीम फिर से उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। पिच से भी स्पिनरों को मदद मिल रही है और ऐसे में दोनों टीमों के धीमी गति के गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाएगी।

Open in app