Asia Cup: रोहित और विराट के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, भारत-पाक महामुकाबले पर सबकी नजर

एशिया कप (वनडे) में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन से आगे निकलने के लिए आगामी टूर्नामेंट में रोहित को 226 रनों की जरूरत होगी जबकि विराट को 358 रनों की जरूरत है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 29, 2023 12:47 PM2023-08-29T12:47:24+5:302023-08-29T12:50:40+5:30

Sachin Tendulkar's record on the target of Rohit and Virat Asia Cup 2023 | Asia Cup: रोहित और विराट के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, भारत-पाक महामुकाबले पर सबकी नजर

विराट कोहली और रोहित शर्मा के निशाने पर अहम रिकॉर्ड

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया अपने अभियान के शुरूआती मुकाबले में 2 सितंबर को करेगीपहले मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगी भारतीय टीमविराट कोहली और रोहित शर्मा के निशाने पर अहम रिकॉर्ड

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होगी। शुरुआती मैच में पाकिस्तान मुल्तान में नेपाल से भिड़ेगा। हालांकि क्रिकेट के प्रशंसकों की नजर भारत-पाक के महामुकाबले पर है। टीम इंडिया अपने अभियान के शुरूआती मुकाबले में 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। एशिया कप भारत के स्टॉर बल्लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए बेहद अहम होने वाला है। कोहली और रोहित के सामने सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड है जिसे तोड़ने की कोशिश ये जोड़ी करेगी। 

भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अपने 22 साल लंबे एशिया कप (वनडे) करियर में कुल 971 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।  दूसरी ओर, भारत के कप्तान रोहित शर्मा 745 रनों के साथ पांचवें स्थान पर हैं और विराट 613 रनों के साथ 12वें स्थान पर हैं। एशिया कप (वनडे) में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन से आगे निकलने के लिए आगामी टूर्नामेंट में रोहित को 226 रनों की जरूरत होगी जबकि विराट को 358 रनों की जरूरत है।

इस सीरीज में विराट कोहली शतकों के मामले में भी सबको पीछे छोड़ने की कोशिश करेंगे। विराट का ये चौथा वनडे एशिया कप है। विराट के नाम एशिया कप में चार शतक दर्ज हैं। एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक सनथ जयसूर्या ने 6 शतक और कुमार संगकारा ने चार शतक लगाए हैं। कोहली अगर 3 शतक लगा देते हैं तो वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। 

भारत एशिया कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है। टीम इंडिया ने ये टूर्नामेंट 7 बार अपने नाम किया है। कप्तान रोहित शर्मा 2018 में टीम को एक बार वनडे एशिया कप का खिताब जिता चुके हैं। लेकिन टीम 2022 में सुपर-4 स्टेज में श्रीलंका और पाकिस्तान से हारकर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी। इसलिए कप्तान के रूप में रोहित पर भी दबाव है। ये टूर्नामेंट अक्टूबर में होने वाले वनडे विश्वकप के लिए भी  भारतीय टीम की तौयारियों को परखने का मौका होगा। 

एशिया कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, ईशान किशन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा।

ट्रैवलिंग रिजर्व: संजू सैमसन

Open in app