बर्थडे स्पेशल: जब सचिन पाकिस्तान के लिए इमरान खान की कप्तानी में खेले थे

सचिन ने इस बात का जिक्र अपनी किताब 'प्लेइंग इट माइ वे' में भी किया है।

By विनीत कुमार | Published: April 24, 2018 01:00 PM2018-04-24T13:00:18+5:302018-04-24T13:05:32+5:30

sachin tendulkar fielded for pakistan team at the age of 13 for exhibition match | बर्थडे स्पेशल: जब सचिन पाकिस्तान के लिए इमरान खान की कप्तानी में खेले थे

Sachin Tendulkar

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 अप्रैल: भले ही 1989 में 16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे पहले भी वह एक इंटरनेशनल टीम के लिए लिए मैदान पर उतर चुके थे। वह भी पाकिस्तान के लिए!

आपको जानकर यब भले ही अटपटा लगे कि लेकिन ये सच है। सचिन ने 20 जनवरी, 1987 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेल गए एक प्रदर्शनी मैच में हिस्सा लिया था। यह मैच क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया 50 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित किया गया था। सचिन तब केवल 13 साल के थे और पाकिस्तान के लिए कुछ ओवरों में फील्डिंग भी की। मुंबई के ब्रैबोर्न स्टेडियम में खेला गया यह मैच 40-40 ओवरों का था। 

दरअसल, इमरान खान उस मैच से पहले हेमंत केंकरे (क्रिकेट क्लब इंडिय़ा, कप्तान) के पास आए और कहा कि उनके पास कुछ खिलाड़ी कम हैं और क्या वह तीन-चार खिलाड़ी फील्डिंग के लिए उपलब्ध करा सकेंगे। 

डीएनए की एक रिपोर्ट के अनुसार सचिन वहीं खड़े थे और उन्होंने तुरंत हेमंत की देखते हुए मराठी में पूछा, 'मी जाऊ का?' (क्या मैं जाऊं)। इससे पहले हेमंत अपनी सिर हिलाते, सचिन पाकिस्तान के लिए फील्डिंग करने के लिए मैदान में थे। सचिन ने तब मैच के आखिर तक करीब 25 मिनट तक पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की। (और पढ़ें- सचिन के बर्थडे पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया ऐसा ट्वीट, भड़क उठे फैंस किया जमकर ट्रोल!)

सचिन ने इस बात का जिक्र अपनी किताब 'प्लेइंग इट माइ वे' में भी किया है। सचिन के अनुसार, 'मैं नहीं जानता कि इमरान खान को ये बात याद है या नहीं कि एक बार मैंने पाकिस्तानी टीम के लिए भी फील्डिंग की है।' 

Open in app