SA vs BAN: दिल्ली में प्रदूषण के कारण श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच विश्व कप मैच पर छाए अनिश्चितता के बादल

जहरीली धुंध ने राष्ट्रीय राजधानी को अपने आगोश में ले रखा है जिससे दोनों टीमों को कम से कम एक बार अपना अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा था क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 5, 2023 02:21 PM2023-11-05T14:21:32+5:302023-11-05T14:24:25+5:30

SA Vs BAN due to pollution clouds of uncertainty over World Cup match | SA vs BAN: दिल्ली में प्रदूषण के कारण श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच विश्व कप मैच पर छाए अनिश्चितता के बादल

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsसोमवार को दिल्ली में होने वाले विश्व कप मैच पर अनिश्चितता के बादल छाए- SA VS BANजहरीली धुंध ने राष्ट्रीय राजधानी को अपने आगोश में ले रखा हैबढ़े एक्यूआई स्तर के कारण दोनों टीमों को अपना अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा था

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण के कारण श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच सोमवार को यहां होने वाले विश्व कप मैच पर अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं और यह देखना होगा कि खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जाती है या मैच को।

जहरीली धुंध ने राष्ट्रीय राजधानी को अपने आगोश में ले रखा है, जिससे दोनों टीमों अपना अभ्यास सत्र रद्द करना पड़ा था क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। 

श्रीलंका ने शनिवार को अपना अभ्यास सत्र रद्द कर दिया था लेकिन बांग्लादेश के खिलाड़ी मास्क पहनकर फिरोजशाह कोटला में शाम को अभ्यास के लिए पहुंचे थे। बांग्लादेश ने इससे पहले शुक्रवार को प्रदूषण के कारण अपना अभ्यास सत्र रद्द कर दिया था। गुरुवार से ही एक्यूूआई 400 से ऊपर बना है तथा वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार मंगलवार तक इसके गंभीर बने रहने की संभावना है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार रविवार सुबह एक्यूआई 457 रहा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्पष्ट कर दिया है कि मैच के बारे में फैसला मैच वाले दिन ही किया जाएगा जब सोमवार को मैच अधिकारी वायु गुणवत्ता की जांच करेंगे। आईसीसी के खेल की परिस्थितियों से जुड़े अनुच्छेद 2.8 के अनुसार, "अगर किसी भी समय अंपायर इस बात पर सहमत होते हैं कि मैदान, मौसम या रोशनी या कोई अन्य परिस्थितियां खतरनाक या अनुचित हैं, तो वे तुरंत खेल को निलंबित कर देंगे या खेल शुरू करने या फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं देंगे।" दोनों टीम का इस तरह की परिस्थितियों से पहले भी सामना हो चुका है। श्रीलंका के खिलाड़ियों ने 2017 में टेस्ट मैच में मास्क पहनकर हिस्सा लिया था जबकि बांग्लादेश के क्रिकेटरों ने 2019 में टी20 मैच में ऐसा किया था। 

श्रीलंका के खिलाड़ियों को तब सांस संबंधी परेशानियां हुई थी जबकि कुछ खिलाड़ियों ने ड्रेसिंग रूम में उल्टियां भी की थी। अगर मुकाबले की बात करें तो बांग्लादेश पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है जबकि श्रीलंका की धुंधली उम्मीद बची हुई है। बांग्लादेश की टीम 10 टीमों की अंक तालिका में नौवें स्थान पर है और वह प्रतिष्ठा की खातिर इस मैच में उतरेगी। 

श्रीलंका की टीम सातवें स्थान पर है और उसका लक्ष्य इस स्थान पर बने रहकर पाकिस्तान में 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करना होगा। इन दोनों देशों के बीच अभी तक जो 53 वनडे खेले गए हैं उनमें से श्रीलंका ने 42 में जीत दर्ज की है जबकि 9 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश ने हालांकि विश्व कप से पहले अभ्यास मैच में श्रीलंका को हराया था और उसकी टीम उससे प्रेरणा लेने की कोशिश करेगी। 

श्रीलंका की टीम भारत के हाथों 302 रन से करारी हार झेलने के बाद इस मैच में उतरेगी। भारत ने उसे केवल 55 रन पर ढेर कर दिया था। श्रीलंका की टीम खिलाड़ियों की चोटिल होने की समस्या से जूझ रही है लेकिन इस दौरान उसकी कई कमजोरियां खुलकर सामने आई है जिनका बांग्लादेश पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेगा। सदीरा समरविक्रमा श्रीलंका के लिए टूर्नामेंट की खोज रहे हैं। उनके अलावा पाथुम निसांका और कप्तान कुसल मेंडिस ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

गेंदबाजी में श्रीलंका के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन भी उतार चढ़ाव वाला रहा है जबकि स्पिन विभाग से टीम को निराशा हाथ लगी है। बांग्लादेश को टूर्नामेंट में अभी तक उसके खिलाड़ियों ने निराश ही किया है। उसके प्रमुख खिलाड़ी नहीं चल पा रहे हैं जिसके कारण टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। बांग्लादेश ने अभी तक अपनी एकमात्र जीत अफगानिस्तान के खिलाफ दर्ज की है। 

संभावित बांग्लादेश की टीम है शाकिब अल हसन (कप्तान), लिट्टन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शंटो (उपकप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद , मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब शामिल हैं। जबकि, श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), कुसल परेरा, पथुम निसांका, दुशमंत चमीरा, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, महीश थीक्षाना, डुनिथ वेललागे, कसुन राजिथा, एंजेलो मैथ्यूज, दिलशान मदुशंका, दुशान हेमंथा, चमिका करुणारत्ने खेलेंगे। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होगा।

Open in app