बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: अश्विन और नाथन लियोन के बीच होगी टक्कर, कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों में अब तक सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। दिग्गज लेग स्पिनर कुंबले ने 20 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में नाथन लियोन ने अब तक 22 मैच में 94 और अश्विन ने 18 मैच में 89 विकेट लिए हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: February 6, 2023 12:51 PM2023-02-06T12:51:53+5:302023-02-06T12:54:20+5:30

Ravichandran Ashwin and Nathan Lyon can break Kumble record during the Border-Gavaskar Trophy | बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: अश्विन और नाथन लियोन के बीच होगी टक्कर, कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका

रविचंद्रन अश्विन और नाथन लियोन के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने की होड़

googleNewsNext
Highlightsरविचंद्रन अश्विन और नाथन लियोन के बीच एक खास टक्कर होगीदोनों के बीच भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने की होड़बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका होगा

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली है। इस सीरीज में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज के दौरान रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन के बीच एक खास टक्कर होगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों में अब तक सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। दिग्गज लेग स्पिनर कुंबले ने 20 मैचों में 111 विकेट लिए थे। भारत के रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन के पास बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान कुंबले को पीछे छोड़ने का मौका होगा। दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में नाथन लियोन ने अब तक 22 मैच में 94 और अश्विन ने 18 मैच में 89 विकेट लिए हैं। भारतीय पिचों को स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता है इसलिए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान दोनो ही खिलाड़ी कुंबले से आगे निकल सकते हैं। 

इसके अलावा आर अश्विन एक खास कीर्तिमान बनाने से भी सिर्फ 1 विकेट दूर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान एक विकेट लेते ही अश्विन सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगें। 36 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 88 टेस्ट मैचों में 449 विकेट लिए है। 

अपने 89वें टेस्ट मैच में अश्विन अगर 1 विकेट लेते हैं तो भारत के लिए सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। अभी तक यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है जिन्होंने 93वें टेस्ट मैच में 450 विकेट हासिल किए थे। अगर विश्व क्रिकेट में टेस्ट में सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने ये कारनामा अपने 80वें मैच में किया था।

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की गेंदबाजी सीरीज का नतीजा तय कर सकती है। बता दें कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में कुल चार मैच खेले जाएंगे। टेस्ट सीरीज के चार मैच – नागपुर में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, दिल्ली में अरुण जेटली स्टेडियम, धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Open in app