Ranji Trophy: विदर्भ ने लगातार दूसरी बार जीता रणजी ट्रॉफी का खिताब, इन खिलाड़ियों ने किया कमाल

रणजी ट्रॉफी के फाइनल में विदर्भ की टीम ने सौराष्ट्र को हराकर लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा कर लिया है।

By सुमित राय | Published: February 7, 2019 11:31 AM2019-02-07T11:31:48+5:302019-02-07T12:35:06+5:30

Ranji Trophy 2019 winner: Vidarbha beat Saurashtra by 78 Runs to claim Second Successive Title | Ranji Trophy: विदर्भ ने लगातार दूसरी बार जीता रणजी ट्रॉफी का खिताब, इन खिलाड़ियों ने किया कमाल

विदर्भ ने लगातार दूसरी बार जीता रणजी ट्रॉफी का खिताब

googleNewsNext
Highlightsविदर्भ ने लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी खिताब पर किया कब्जा।विदर्भ ने फाइनल में सौराष्ट्र को 78 रनों से हराया।विदर्भ की टीम ने फैज फजल की कप्तानी में लगातार दूसरी बार जीता खिताब।

रणजी ट्रॉफी के फाइनल में विदर्भ की टीम ने सौराष्ट्र को हराकर लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा कर लिया है। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले के पांचवें दिन विदर्भ ने सौराष्ट्र को 78 रनों से हराकर रणजी ट्रॉफी पर कब्जा किया। विदर्भ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 312 रन बनाए थे। इसके बाद सौराष्ट्र की टीम पहली पारी में 307 रनों पर ऑल आउट हो गई और विदर्भ को 5 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में विदर्भ की टीम 200 रन पर ऑल-आउट हो गई और सौराष्ट्र को 206 रन का टारगेट दिया।

विदर्भ ने सौराष्ट्र को दूसरी पारी में 127 पर किया ऑलआउट

विदर्भ को सौराष्ट्र के खिलाफ खिताब बरकरार रखने के लिए पांचवें और आखिरी दिन पांच विकेट की जरूरत थी। दूसरी ओर जीत के लिए 206 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही सौराष्ट्र टीम को 148 रन और चाहिए थे। आखिरी दिन दो सत्र बाकी रहते ही विदर्भ के गेंदबाजों ने सौराष्ट्र को 127 रन पर आउट कर दिया। विश्वराज जडेजा (52) और कमलेश मकवाना (14) ने पहले घंटे संभलकर बल्लेबाजी की, लेकिन यह साझेदारी टूटने के बाद हार तय थी।


विदर्भ की टीम लगातार दूसरी बार बनी चैंपियन

विदर्भ की टीम ने फैज फजल की कप्तानी में लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी के खिताब कब्जा किया है। मुंबई, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और दिल्ली ने इससे पहले लगातार दो खिताब जीते हैं। पिछले साल विदर्भ की टीम ने फैज फजल की कप्तानी में ही फाइनल मुकाबले में दिल्ली को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। इसी के साथ विदर्भ की टीम पांचवीं टीम बन गई जिसने लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है।

लगातार दो खिताब जीतने वाले 11वें कप्तान बने फैज फजल

इस खिताब के साथ ही फैज फजल अपनी टीम को लगातार दो रणजी ट्रॉफी खिताब जिताने वाले 11वें कप्तान बन गए हैं। महाराष्ट्र के प्रोफेसर डीबी देवधर ये कारनामा करने वाले पहले कप्तान थे। उन्होंने साल 1940 और 1941 में महाराष्ट्र की कप्तानी करते हुए दो रणजी खिताब जीते थे। मुंबई के कप्तान बापू नदकर्णी ने अपनी कप्तानी में साल 1964, 1965 और 1966 में लगातार तीन बार रणजी चैंपियन बनाया।

आदित्य सरवटे बने मैन ऑफ द मैच

आदित्य सरवटे विदर्भ की इस जीत के हीरो रहे, जिन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। इससे पहले उन्होंने पहली पारी में भी 5 विकेट लिए थे। आदित्य को इस शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। इस मैच में चेतेश्वर पुजारा पूरी तरह फ्लॉप रहे और सिर्फ एक रन बना पाए। पुजारा को आदित्य सरवटे ने दोनों परियों में आउट किया।

अक्षय वखारे ने भी की शानदार गेंदबाजी

विदर्भ की ओर से अक्षय वखारे ने भी शानदार गेंदबाजी की और फाइनल मुकाबले में 7 विकेट अपने नाम किए। अक्षय वखारे ने पहली पारी में 20 ओवर में 80 रन देकर चार विकेट लिए थे, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 22.4 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए।

Open in app