रजनीश गुरबानी से अनमोलप्रीत सिंह तक, रणजी ट्रॉफी से निकले इस साल ये पांच स्टार खिलाड़ी

विदर्भ ने इसी हफ्ते रणजी ट्रॉफी जीतकर नया इतिहास रचा। यह पहली बार था जब विदर्भ फाइनल में पहुंचा और चैम्पियन भी बना।

By विनीत कुमार | Published: January 5, 2018 05:53 PM2018-01-05T17:53:55+5:302018-01-05T17:58:19+5:30

ranji trophy 2017 rajneesh gurbani to Mihir Hirwani the future star to play in team india | रजनीश गुरबानी से अनमोलप्रीत सिंह तक, रणजी ट्रॉफी से निकले इस साल ये पांच स्टार खिलाड़ी

विदर्भ के रजनीश गुरबानी

googleNewsNext

विदर्भ ने इसी हफ्ते रणजी ट्रॉफी जीतकर नया इतिहास रचा। यह पहली बार था जब विदर्भ फाइनल में पहुंचा और फिर सात बार के चैम्पियन को खिताबी मुकाबले में हराने में भी कामयाब रहा। इसके पीछे एक बड़ा श्रेय तेज गेंदबाज रजनीश गुरबानी को जाता है जिन्होंने अहम मुकाबलों में टीम के लिए विकेट निकाले।

केवल विदर्भ की बात छोड़ दें तो दूसरी टीमों से भी कई खिलाड़ी निकले जिनमें भविष्य में टीम इंडिया से जुड़ने का माद्दा है और इंटरनेशनल स्तर पर भी वह अपनी काबिलियत साबित कर सकते हैं। आईए, नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही खिलाड़ियों पर...

रजनीश गुरबानी: दिल्ली के खिलाफ फाइनल में हैट्रिक लेकर सनसनी मचाने वाले गुरबानी के करियर का यह केवल दूसरा रणजी ट्रॉफी सीजन था। हालांकि, उन्होंने अपने प्रदर्शन से साबित किया उनका सफर अभी बहुत आगे जाने वाला है। गुरबानी ने विदर्भ के लिए 6 मैचों में 39 विकेट चटके। खास बात ये है कि उनका उम्दा प्रदर्शन तब-तब सामने आया जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। गुरबानी ने क्वॉर्टर फाइनल में केरल के खिलाफ पांच विकेट, सेमीफाइनल में कर्नाटक के खिलाफ 6 और फिर दिल्ली के खिलाफ एक ही पारी में छह विकेट चटके। 

मिहिर हिरवानी: मध्य प्रदेश के 23 साल के स्पिन गेंदबाज मिहिर ने रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में 7 मैचों में 31 विकेट निकाले। इस पूरे सीजन में मिहिर ने चार बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। हिरवानी पूर्व भारतीय क्रिकेटर नरेंद्र हिरवानी के बेटे हैं।

अनमोलप्रीत सिंह: पंजाब की ओर से खेलने वाले 19 साल के अनमोल ने रणजी ट्रॉफी के हाल में खत्म हुए सीजन में पांच मैचों में 753 रन बनाए। इसमें तीन शतक और एक अर्धशतक है। अनमोल का स्ट्राइक रेट भी इस सीजन में 81.93 का रहा। रणजी ट्रॉपी में इस बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह चौथे स्थान पर हैं। अनमोल का इस सीजन में एक पारी में उच्चतम स्कोर 267 रन रहा।

संजय रामास्वामी: विदर्भ की ओर से खेलने वाले 22 साल के  रामास्वामी के बल्ले का जौहर भी इस बार खूब दिखा। रामास्वामी ने 9 मैचों में 775 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक जमाए। रामास्वामी ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में अभी तक केवल 19 मैच खेले हैं।

हनुमा विहारी: असम की ओर से खेलने वाले हनुमा ने 6 मैचों में 752 रन बनाए। इसमें दो शतक और तीन अर्धशकतक शामिल हैं। उन्होंने इस सीजन में 302 रनों की नाबाद पारी भी खेली। हनुमा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हैं।

Open in app