मैच फिक्सिंग पकड़ने के लिए अब होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट? पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने उठाई मांग

रमीज राजा ने खिलाड़ियों द्वारा मैच फिक्सिंग को पकड़ने और रोकने के लिए खिलाड़ियों पर लाइ डिटेक्टर का प्रयोग किए जाने की मांग की है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 12, 2020 07:44 PM2020-05-12T19:44:04+5:302020-05-12T19:44:04+5:30

Rameez Raja wishes cricket had lie-detectors to catch corrupt | मैच फिक्सिंग पकड़ने के लिए अब होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट? पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने उठाई मांग

मैच फिक्सिंग पकड़ने के लिए अब होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट? पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने उठाई मांग

googleNewsNext
Highlightsअफगानिस्तानी विकेटकीपर शफीकउल्लाह शफाक पर लगा 6 साल का बैन।पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने मैच फिक्सिंग पकड़ने के लिए की लाइ डिटेक्टर टेस्ट की मांग।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने मैच फिक्सिंग पकड़ने के लिए लाई डिटेक्टर टेस्ट की मांग की है। उन्होंने अपने यू-ट्यूब पर कहा, "मेरी इच्छा है कि इस इरादे की गणना करने के लिए एक उपकरण होता। ठीक उसी तरह जैसे तापमान लेने वाले उपकरण कोविड-19 के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। हम आसानी से रेड फ्लैग प्लेयर्स को पकड़ सकते थे जो आगे चलकर फिक्सर बन सकते थे।"

उन्होंने कहा, "एक लाई-डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिस तरह डोप टेस्टिंग के लिए रैंडम सैंपल लिए जाते हैं। उसी तरह हमें रैंडम झूठ डिटेक्टर टेस्ट भी करने चाहिए। हमें नियमित सीजन में यह पता लगाना चाहिए कि क्या खिलाड़ी कभी मैच फिक्सिंग में शामिल हुए हैं।"

शफीकउल्लाह शफाक पर लगा 6 साल का बैन:अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकउल्लाह शफाक को एपीएल टी20 और बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के दौरान भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के कारण सभी तरह की क्रिकेट से छह साल के लिये प्रतिबंधित किया गया है।

शफाक ने 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग टी20 (एपीएलटी20) और 2019 में बीपीएल के दौरान एसीबी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन से जुड़े चारों आरोपों को स्वीकार किया है।

30 वर्षीय शफाक ने अफगानिस्तान की तरफ से 24 एकदिवसीय और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनका अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 था जो उन्होंने सितंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ था।

Open in app