IPL Final 2023: एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने अहमदाबाद में होगा महामुकाबला, जानिए संभावित प्लेइंग 11 और पिच रिपोर्ट

फाइनल मुकाबला उन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा जिनके साथ इस सीजन की शुरुआत हुई थी। धोनी अगर इस बार चेन्नई को चैंपियन बना देते हैं तो वह पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी उठाने वाले कप्तान बनेंगे। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस लगातार दूसरा खिताब जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 28, 2023 01:23 PM2023-05-28T13:23:27+5:302023-05-28T13:24:49+5:30

PL 2023 Final Chennai Super Kings Gujarat Titans Playing 11 Narendra Modi Stadium Pitch Report | IPL Final 2023: एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने अहमदाबाद में होगा महामुकाबला, जानिए संभावित प्लेइंग 11 और पिच रिपोर्ट

आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस सेमैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगाअहमदाबाद में एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने रोचक मुकाबले की उम्मीद

IPL Final 2023, GT vs CSK: आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से रविवार (28 मई) को होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। अहमदाबाद में एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने रोचक मुकाबले की उम्मीद है। धोनी अगर इस बार चेन्नई को चैंपियन बना देते हैं तो वह पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी उठाने वाले कप्तान बनेंगे।

फाइनल मुकाबला उन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा जिनके साथ इस सीजन की शुरुआत हुई थी। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस लगातार दूसरा खिताब जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। चेन्नई सुपर किंग्स अब तक नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोई मुकाबला नहीं जीत पाई है इसलिए ये कप्तान धोनी के लिए बड़ी परीक्षा होगी।

इस मैच में सीएसके के कप्तान धोनी एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाएंगे। धोनी जैसे ही आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में मैदान में उतरेंगे। वैसे ही वह आईपीएल इतिहास में 250 मैच खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी बन जाएंगे। धोनी ने अब तक आईपीएल में 249 मैच खेलते हुए 5082 रन बनाए हैं। धोनी अपने करियर के अंतिम पड़ाव में है। ये भी मीना जा रहा है कि बतौर खिलाड़ी ये उनका आखिरी आईपीएल होगा। ऐसे में टीम भी धोनी को शानदार विदाई देने के लिए जी-जान लगाने से पीछे नहीं हटेगी।

इस सीजन गुजरात के शुभमन गिल ने अभी तक 16 मैचों में 851 रन बनाए हैं।  गिल अगर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 122 रन बना लेते हैं तो वे आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।  साल 2016 में विराट कोहली ने पूरे आईपीएल सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने चार शतक लगाते हुए 973 रन बनाए थे। गिल इस सीजन तीन शतक लगा चुके हैं और आज के महामुकाबले में वह चौथा शतक लगाकर कोहली की बराबरी भी कर सकते हैं।

गुजरात टाइटंस के लिए भी इस मैच में सबसे बड़ी चुनौती सीएसके के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ होने वाले हैं। गुजरात टाइटंस के खिलाफ रुतुराज ने  4 मैचों में 69.5 की शानदार औसत और 145.55 की दमदार स्ट्राइक रेट से 278 रन बनाए हैं। गुजरात टाइटंस के अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल 2023 में अब तक खेले गए 16 मुकाबलों में 28 विकेट झटक कर पर्पल कैप अपने नाम किए हुए हैं। उन्हीं की टीम के राशिद खान इस रेस में दूसरे नंबर पर हैं। सीएसके को अगर पांचवी बार चैंपियन बनना है तो इन दो खिलाड़ियों से पार पाना होगा।

पिच और मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 28 मई को अहमदाबाद में ज्यादातर हिस्से में मौसम साफ रहेगा। फैंस भी इसी की उम्मीद कर रहे होंगे। हालांकि, एक्यूवेदर ( Accuweather) की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल मानी जाती है। यहां  मुंबई और गुजरात के बीच हाई स्कोरिंग मैच देखा गया। इस सीजन यहां खेले गए आठ मैचों में पहली पारी का औसतन स्कोर 193 रहा है। हालांकि आज फाइनल मुकाबला है तो स्कोर 170 से 180 के बीच भी रह सकता है।

ऐसी हो सकती है दोनो टीमों की प्लेइंग 11

गुजरात टाइटंस : शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साईं सुदर्शन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा।

चेन्नई सुपर किंग्स : डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, अंबाती रायुडू, मोईन अली, रविंद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश तीक्षणा, मथीशा पथिराना।

Open in app