टी20 विश्व कपः बल्लेबाजों पर टूट पड़ेंगे ये गेंदबाज, टीम के लिए ‘एक्स फैक्टर’ साबित होंगे, जानें इनके बारे में

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 20, 2022 5:52 PM

Open in App
1 / 7

आस्ट्रेलिया की धीमी पिचों पर टी20 विश्व कप के मुख्य दौर में तेज गेंदबाजों की तूती बोलेगी और वे अपने टीम के लिए ‘एक्स फैक्टर’ साबित हो सकते हैं। हम ऐसे पांच तेज गेंदबाजों पर नजर डालते हैं जो अपने दम पर मैच जिता सकते हैं।

2 / 7

भारत को जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के कारण इसकी कमी खलेगी। अभ्यास मैचों में मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के बावजूद गेंदबाजी ईकाई में वह आत्मविश्वास नजर नहीं आ रहा।

3 / 7

शाहीन शाह अफरीदी (पाकिस्तान) विश्व क्रिकेट में रफ्तार के बाजीगर शाहीन शाह अफरीदी घुटने की चोट से उबरकर टीम में लौटे हैं। उन्होंने जिस अंदाज में अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को पगबाधा आउट किया, उससे दूसरी टीमों के लिये खतरे की घंटी बज गई है। भारत के खिलाफ पिछले टी20 मुकाबले में शाहीन ने पहले ही स्पैल में मैच का फैसला कर दिया था। उनके पास रफ्तार के साथ स्विंग भी है। भारत के पास शीर्षक्रम में तीन विश्व स्तरीय दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं लेकिन पलड़ा शाहीन का भारी दिख रहा है।

4 / 7

जोश हेजलवुड (आस्ट्रेलिया) पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क जैसे सितारों के बीच जोश हेजलवुड आस्ट्रेलियाई टीम के छिपे रूस्तम हैं। उनकी गेंदबाजी में गजब का अनुशासन है। रफ्तार के मामले में भले ही वह उन्नीस हों लेकिन बल्लेबाजों को परेशान करने का हुनर उन्हें बखूबी आता है। अब तक इस प्रारूप में 37 मैचों में वह 7 . 62 की इकॉनामी रेट से 53 विकेट ले चुके हैं।

5 / 7

लॉकी फर्ग्युसन (न्यूजीलैंड) लॉकी टी20 प्रारूप के सबसे शानदार गेंदबाजों में से है । उनके पास आक्रामकता, रफ्तार और विविधता सब कुछ है । उनके पास अतिरिक्त रफ्तार भी है जिसका सामना करना बल्लेबाजों के लिये काफी मुश्किल होता है । शॉर्ट गेंदों में उनके पास इतनी विविधता है कि धुरंधर भी चकमा खा जाये । अब तक 21 टी20 मैचों में उन्होंने सिर्फ 6 . 84 की इकॉनामी रेट से रन दिये हैं । वह भारत की सपाट पिचों पर आईपीएल चैम्पियन गुजरात टाइटंस के लिये शानदार गेंदबाजी करने में कामयाब रहे हैं ।

6 / 7

मार्क वुड (इंग्लैंड) मार्क वुड ने पिछले महीने कराची में नेशनल स्टेडियम की सपाट पिच पर 156 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी । उनकी रफ्तार बड़े बड़े सूरमा बल्लेबाजों को भयाक्रांत करने के लिये काफी है ।उन्होंने हर 14 गेंद पर विकेट लिया है जो उनकी सबसे बड़ी खासियत है ।

7 / 7

राशिद खान (अफगानिस्तान) क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले राशिद खान शायद टी20 गेंदबाजी के तमाम रिकॉर्ड तोड़ डालेंगे। अफगानिस्तान के लिये सबसे उपयोगी खिलाड़ी राशिद इस प्रारूप में दुनिया भर में 20 से अधिक टीमों के लिये फिरकी का जलवा दिखा चुके हैं। उन्होंने 71 मैचों में 6 . 5 की इकॉनामी रेट से 118 विकेट लिये हैं। 

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपShaheen Shah Afridiमार्क वुडराशिद खानजोश हेजलवुडन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमजसप्रीत बुमराहअफगानिस्तान क्रिकेट टीमआईसीसीपाकिस्तान क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या