पैट कमिंस बनाए गए ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के नए कप्तान, फिंच के संन्यास के बाद मिली बड़ी जिम्मेदारी

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान होंगे। एरॉन फिंच ने पिछले महीने संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसके बाद कमिंस को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। कमिंस ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के भी कप्तान हैं।

By विनीत कुमार | Published: October 18, 2022 11:15 AM2022-10-18T11:15:46+5:302022-10-18T11:20:41+5:30

Pat Cummins appointed as new captain of Australia's ODI team | पैट कमिंस बनाए गए ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के नए कप्तान, फिंच के संन्यास के बाद मिली बड़ी जिम्मेदारी

पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsपैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का नया वनडे कप्तान बनाया गया है, एरॉन फिंच के संन्यास के बाद मिली जिम्मेदारी।29 साल के तेज गेंदबाज कमिंस ने अभी तक ऑस्ट्रेलिय के लिए 73 वनडे मैच खेले हैं।कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान और इस जिम्मेदारी संभावने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे।

मेलबर्न: पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का नया वनडे कप्तान बनाया गया है। एरॉन फिंच के सन्यास के ऐलान के बाद कमिंस को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। कमिंस के पास पहले से ही टेस्ट टीम की कप्तानी का अनुभव है। वनडे वर्ल्ड कप अगले साल होना है। ऐसे में उससे ठीक पहले कमिंस को इस टीम की जिम्मेदारी सौंपे जाने की घोणा का महत्व खास है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से मंगलवार को कमिंस के हवाले से जारी बयान में कहा गया, 'मैंने फिंच के नेतृत्व में खेलने का भरपूर आनंद लिया है और उनके नेतृत्व से बहुत कुछ सीखा है। वे महत्वपूर्ण रहे हैं, जिसकी भरपाई करना मुश्किल है। हालांकि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि हमारे पास ऐसी एकदिवसीय टीम है जिसमें बहुत अधिक अनुभव है।'

कमिंस की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा, 'पैट ने टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से अच्छा काम किया है और भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप के लिए एकदिवसीय टीम का नेतृत्व कमिंस द्वारा किए जाने को देखने के लिए तत्पर हैं।'

ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान होंगे पैट कमिंस

29 साल के तेज गेंदबाज कमिंस ने अभी तक ऑस्ट्रेलिय के लिए 73 वनडे मैच खेले हैं और 119 विकेट झटके हैं। वहीं, 43 टेस्ट मैचों में उनके नाम 199 विकेट हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान और इस जिम्मेदारी संभावने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे।

मौजूदा ट्वेंटी 20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व कर रहे फिंच ने पिछले महीने बल्ले से खराब फॉर्म के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वहीं मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ और एलेक्स कैरी को लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि उन्हें कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि ऐसा नहीं हुआ।

ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप के तुरंत बाद 17 नवंबर से इंग्लैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेलने हैं। इसके बाद कंगारू टीम फिर जनवरी में दक्षिण अफ्रीका से अपने घर में भिड़ेगी।

Open in app