World Cup 2023: पाकिस्तानी क्रिकेटर विश्व कप के प्रमोशन का बहिष्कार करने पर कर रहे हैं विचार, जानें वजह

क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेटरों ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और प्रायोजकों से मिलने वाले राजस्व में हिस्सा मांगा है।

By रुस्तम राणा | Published: September 24, 2023 08:26 PM2023-09-24T20:26:15+5:302023-09-24T20:29:10+5:30

Pakistan Cricketers Considering Cricket World Cup 2023 Promotions Boycott Amid Contract Row | World Cup 2023: पाकिस्तानी क्रिकेटर विश्व कप के प्रमोशन का बहिष्कार करने पर कर रहे हैं विचार, जानें वजह

World Cup 2023: पाकिस्तानी क्रिकेटर विश्व कप के प्रमोशन का बहिष्कार करने पर कर रहे हैं विचार, जानें वजह

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अपने केंद्रीय अनुबंधों के साथ चल रहे मुद्दों के कारण ऐसा करने पर मजबूरइसी को लेकर खिलाड़ी प्रायोजक लोगो और क्रिकेट विश्व कप 2023 प्रचार प्रतिबद्धताओं के बहिष्कार पर विचार कर रहे हैंखिलाड़ियो ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ केंद्रीय अनुबंध पर अभी तक हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं

World Cup 2023:क्रिकेट पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अपने केंद्रीय अनुबंधों के साथ चल रहे मुद्दों के कारण प्रायोजक लोगो और क्रिकेट विश्व कप 2023 प्रचार प्रतिबद्धताओं के बहिष्कार पर विचार कर रहे हैं। पहले की रिपोर्टों में सुझाव दिया गया था कि कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी को मासिक रिटेनरशिप शुल्क 4.5 मिलियन (लगभग 13.22 लाख पाकिस्तानी रुपये) की पेशकश की गई थी। 

इससे पहले, टेस्ट क्रिकेटरों को प्रति माह 1.1 मिलियन रुपये (लगभग 3.2 लाख पाकिस्तानी रुपये) मिलते थे, और सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों को 0.95 मिलियन रुपये (लगभग 2.8 लाख पाकिस्तानी रुपये) मिलते थे। हालाँकि, केंद्रीय अनुबंध पर अभी तक हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं और इसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान क्रिकेटरों को कुछ कठोर निर्णय लेने पड़ सकते हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान के क्रिकेटरों को पिछले चार महीनों से उनके मासिक रिटेनर्स के संदर्भ में भुगतान नहीं मिला है। इसके परिणामस्वरूप युवा खिलाड़ियों के लिए कुछ वित्तीय चुनौतियाँ पैदा हुई हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी ने नाम न छापने की शर्त पर क्रिकेट पाकिस्तान को बताया, "हम मुफ्त में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के इच्छुक हैं, लेकिन हमारा सवाल यह है कि हमें बोर्ड से संबद्ध प्रायोजकों के लोगो को बढ़ावा क्यों देना चाहिए। इसी तरह, हम प्रचार गतिविधियों और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने से इनकार कर सकते हैं। विश्व कप के दौरान, हमने जीत हासिल की। मैं आईसीसी के व्यावसायिक प्रचार और गतिविधियों में भी शामिल नहीं होऊंगा।''

क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेटरों ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और प्रायोजकों से मिलने वाले राजस्व में हिस्सा मांगा है। यह आंकड़ा लगभग 9.8 बिलियन रुपये होने का अनुमान है, जिसमें प्रायोजन के साथ-साथ द्विपक्षीय श्रृंखला से प्राप्त राजस्व भी शामिल नहीं है।

Open in app