PAK VS BAN CWC ODI World Cup 2023: पाकिस्तान के सामने अंतिम मौका, बांग्लादेश के खिलाफ करो या मरो मुकाबला, जानें कहां देखें मैच, क्या है समीकरण

PAK VS BAN CWC ODI World Cup 2023: सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुका पाकिस्तान मंगलवार को यहां जब विश्व कप में जूझ रही एक अन्य टीम बांग्लादेश से भिड़ेगा तो करो या मरो के इस मुकाबले में लगातार चार मैच में हार के क्रम को तोड़ने का प्रयास करेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 30, 2023 04:10 PM2023-10-30T16:10:58+5:302023-10-30T16:13:49+5:30

PAK VS BAN CWC ODI World Cup 2023 Pakistan vs Bangladesh ODI Head To Head Stats & Record Ahead of ICC World Cup 2023 Match 31 in Eden Gardens, Kolkata | PAK VS BAN CWC ODI World Cup 2023: पाकिस्तान के सामने अंतिम मौका, बांग्लादेश के खिलाफ करो या मरो मुकाबला, जानें कहां देखें मैच, क्या है समीकरण

file photo

googleNewsNext
Highlightsमैच दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। मैच डिजनी हॉटस्टार पर देख सकते हैं। पाक टीम के सामने कई चुनौती है और कल अंतिम बार मौका है।

PAK VS BAN CWC ODI World Cup 2023: 1992 की चैंपियन टीम पाकिस्तान के सामने बांग्लादेश की टीम है। करो या मरो के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान मैदान में उतरेगा। पाक टीम के सामने कई चुनौती है और कल अंतिम बार मौका है। मैच दोपहर दो बजे से शुरू होगा। मैच डिजनी हॉटस्टार पर देख सकते हैं। 

एशियाई प्रतिद्वंद्वी मंगलवार (31 अक्टूबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन में आईसीसी विश्व कप 2023 के 31वें मैच में अपनी हार का सिलसिला रोकने की कोशिश करेंगे। बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान लगातार चार हार के बाद बेहाल है। शाकिब अल हसन की बांग्लादेश टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं हार चुकी है। 

टीम इस प्रकार हैं:

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस राउफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिट्टन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शंटो, तौहीद हृदय, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नासुम अहमद, मेहदी हसन, तास्किन अहमद , मुस्ताफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम और तंजीम हसन शाकिब।

2019 विश्व कप के बाद यह दोनों टीम की पहली टक्कर है। पाक और बांग्लादेश के बीच 38 मैच हुए हैं। पाकिस्तान ने 33 बार बाजी मारी है। बांग्लादेश सिर्फ पांच बार जीत हासिल किया है। हालांकि पिछली 5 मुकाबलों में बांग्लादेश का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड 3-2 का है। बांग्लादेश को मिली 5 जीतों में से दो जीत लक्ष्य का पीछा करते हुए और तीन बार पहले बल्लेबाजी करते हुए मिली हैं।

दूसरी ओर, पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 21 बार और लक्ष्य का पीछा करते हुए 12 बार जीत हासिल की है। पाकिस्तान के चार अंक हैं और वह अब अधिकतम छह अंक और जुटा सकता है जिससे लीग चरण के बाद उसके अधिकतम 10 अंक हो सकते हैं। दो टीम पहले ही 10 या इससे अधिक अंक जुटा चुकी हैं।

जबकि इनके अलावा तीन और टीम पाकिस्तान से आगे हैं जिससे उसका सेमीफाइनल में जगह बनाना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। सभी टीम से अनुकूल नतीजे मिलने की उम्मीद काफी कम है। साथ ही धीमी शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लय पकड़ ली है जबकि न्यूजीलैंड की टीम भी शानदार फार्म में है। भारत 12 अंक के साथ सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर चुका है।

जबकि दक्षिण अफ्रीका के 10 अंक हैं। पाकिस्तान को न सिर्फ अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे बल्कि बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी जिससे उसका नेट रन रेट सुधरे जो अभी माइनस 0.205 है। बांग्लादेश के खिलाफ हार 1992 के चैंपियन पाकिस्तान की सभी उम्मीदें खत्म कर देगी। ऐसे में उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ अपना सब कुछ झोंक देंगे।

पाकिस्तान को उसके बल्लेबाजों ने निराश किया है जबकि गेंदबाजों ने प्रभावित किया है। पाकिस्तान के बल्लेबाज छह में से चार मैच में पूरे ओवर खेलने में नाकाम रहे। ईडन गार्डन्स की तेज गेंदबाजी की मददगार पिच पर पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि शाहीन शाह अफरीदी, हारिस राउफ और मोहम्मद वसीम बांग्लादेश के खिलाफ उसे शुरुआती सफलताएं दिलाएंगे।

पाकिस्तान के लिए सबसे सकारात्मक चीज मोहम्मद वसीम जूनियर का प्रदर्शन रहा है जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बीमार हसन अली की जगह उतरे और विश्व कप में पदार्पण किया। वसीम ने 62 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन डेथ ओवरों में उन्हें केशव महाराज पर काफी दबाव बनाया था।

वसीम के टीम में अपनी जगह बनाए रखने की उम्मीद है क्योंकि पाकिस्तान टूर्नामेंट में जूझ रहे बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर दबदबा बनाने की कोशिश करेगा। पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी निराशा उसके बल्लेबाज रहे हैं जो चार मैच में पूरे 50 ओवर खेलने में भी नाकाम रहे। कप्तान बाबर आजम भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं।

बाबर ने अब तक तीन अर्धशतक जड़े हैं और बांग्लादेश के खिलाफ उनकी नजरें बड़े शतक पर होंगी। दूसरी तरफ शाकिब अल हसन की अगुआई वाली बांग्लादेश की टीम में भी सब कुछ सही नहीं है। टीम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं।

नीदरलैंड के खिलाफ पिछले मैच में टीम के शीर्ष छह बल्लेबाजों में से चार दोहरे अंक में भी पहुंचने में नाकाम रहे जिससे 230 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम 142 रन पर सिमट गई। बांग्लादेश की टीम लगातार पांच मैच हार चुकी है। टीम के छह मैच में एक जीत से सिर्फ दो अंक हैं और 10 टीम की तालिका में वे नौवें स्थान पर चल रहे हैं।

Open in app