PAK vs AFG: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, विश्वकप के मंच पर वनडे में पाकिस्तान को पहलीबार हराया, 8 विकेट से जीत दर्ज की

इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 283 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे अफगान टीम ने 49वे ओवर में अपने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

By रुस्तम राणा | Published: October 23, 2023 10:00 PM2023-10-23T22:00:30+5:302023-10-23T22:12:44+5:30

PAK vs AFG Afghanistan created history, defeated Pakistan for the first time in ODI on the World Cup stage, won by 8 wickets | PAK vs AFG: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, विश्वकप के मंच पर वनडे में पाकिस्तान को पहलीबार हराया, 8 विकेट से जीत दर्ज की

PAK vs AFG: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, विश्वकप के मंच पर वनडे में पाकिस्तान को पहलीबार हराया, 8 विकेट से जीत दर्ज की

googleNewsNext
Highlightsइस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 283 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे अफगान टीम ने  49वे ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लियाविश्वकप के इस बड़े मंच पर अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को ODI क्रिकेट में पहलीबार मात दी

ICC ODI World Cup 2023: विश्वकप में सोमवार को खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए इतिहास रच दिया। विश्वकप के इस बड़े मंच पर अफगान क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को एकदिवसीय क्रिकेट में पहलीबार मात दी। चेन्नई में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान पर 8 विकेट से जीत दर्ज की। 

विश्वकप के इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 283 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे अफगान टीम ने 49वे ओवर में अपने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने गजब की बल्लेबाजी की। खासकर दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पाकिस्तान की अटैकिंग को जबरदस्त तरीके से खेला। गुरबाज (65) और इब्राहिम जारदान (87) ने पहले विकेट के लिए 130 रन की बेहतरीन साझेदारी की।

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रहमत शाह (77) और कप्तान शहीदी (48) ने नाबाद रहते अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। पाकिस्तान की खतरनाक गेंदबाजी अफगान बल्लेबाजी के सामने बेहद साधारण नजर आई। तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और हसन अली को मात्र एक-एक सफलता मिली। 

इससे पहले पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 282 रन बनाये। पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने सबसे ज्यादा 74 रनों की पारी खेली। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शफीक ने 58 रन और शादाब-इफ्तिखार की जोड़ी ने 40-40 रन जोड़े। 

वहीं नूर अहमद अफगानिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवर में 49 रन देकर 3 विकेट चटकाये। उनके अलावा नवीन उल हक ने 2 विकेट अपने नाम किए। जबकि नबी और अजमतुल्लाह को एक-एक विकेट मिला। विश्वकप के मौजूदा संस्करण में अफगानिस्तान ने दिल्ली में 15 अक्टूबर को गत चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से मात दी थी, जिससे टीम का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर पहुंच गया था। इस जीत के साथ अफगानिस्तान अंक तालिका में सबसे नीचे पायदान से बड़ी छलांग लगाकर छठे नंबर पर आ गई है। 

Open in app