NZ vs AFG ODI World Cup 2023: ‘जाइंट किलर’ अफगानिस्तान ने खतरे की घंटी बजाई!, कल न्यूजीलैंड से मुकाबला, देखें कौन किस पर भारी, कहां देख सकते हैं लाइव अपडेट

NZ vs AFG ODI World Cup 2023: मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया। बुधवार को यहां होने वाले मैच में न्यूजीलैंड उसे हलके में लेने की गलती कतई नहीं करेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 17, 2023 02:01 PM2023-10-17T14:01:46+5:302023-10-17T14:03:30+5:30

ODI World Cup 2023 Match 16 Stats & Records Head To Head Ahead of ICC MA Chidambaram Stadium, Chennai see live match | NZ vs AFG ODI World Cup 2023: ‘जाइंट किलर’ अफगानिस्तान ने खतरे की घंटी बजाई!, कल न्यूजीलैंड से मुकाबला, देखें कौन किस पर भारी, कहां देख सकते हैं लाइव अपडेट

file photo

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड टीम टूर्नामेंट में अजेय अभियान जारी रखना चाहेगी।दोनों टीमों का इस प्रारूप में दो ही बार सामना हुआ है।दोनों बार न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है।

NZ vs AFG ODI World Cup 2023: चेन्नई में आईसीसी विश्व कप 2023 के 16वें मैच में न्यूजीलैंड का सामना उत्साहित अफगानिस्तान से है। मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर अफगानिस्तान ने विश्व कप में सभी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। न्यूजीलैंड की कमान एक बार फिर विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम के हाथ में होगी।

नियमित कप्तान केन विलियमसन बायें अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण कुछ मैचों से बाहर हैं। आंकड़ों के साथ-साथ विश्व कप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में दो बार टक्कर हुआ और दोनों बार कीवी टीम ने बाजी मार ली है। मैच दोपहर दो बजे से स्टार स्पोटर्स पर देख सकते हैं। इसके साथ ही हॉटस्टार और डिज्जी पर आनंद उठा सकते हैं।

एकदिवसीय विश्व कप की बात आती है तो न्यूजीलैंड ने कभी भी टूर्नामेंट नहीं जीता है, लेकिन पिछले दो संस्करणों में वह टूर्नामेंट जीतने के करीब पहुंच गया है। दोनों बार फाइनल में हार गया। अफगानिस्तान अपने दो मैचों में कभी भी ग्रुप चरण को पार नहीं कर पाया है।

टीमें:

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान) , डेवोन कोंवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी।

एमए चिदम्बरम स्टेडियम पिच रिपोर्ट: चेन्नई का एमए चिदम्बरम स्टेडियम अपनी बल्लेबाजी के अनुकूल पिच के लिए जाना जाता है, जो स्पिनरों को मदद करती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच धीमी होती जाती है और बल्लेबाजों को धीमी और स्थिर पारियां खेलने का लक्ष्य रखना चाहिए।

एमए चिदम्बरम स्टेडियम वनडे रिकॉर्ड: 25 एकदिवसीय मैचों में तेज गेंदबाजों ने 29.50 की औसत से 213 विकेट लिए हैं, जबकि स्पिनरों ने 34.13 की औसत से 132 विकेट लिए हैं। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 14 गेम जीते हैं जबकि पीछा करने वाली टीमों ने दस जीते हैं, जबकि एक गेम बिना किसी परिणाम के समाप्त हुआ। यहां पहले बल्लेबाजी का औसत स्कोर 232 है।

दिल्ली मे पिछले मैच में इंग्लैंड को 69 रन से हराने वाली अफगानिस्तान एक और उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी। न्यूजीलैंड अभी तक तीनों मैच जीतकर रनरेट के आधार पर भारत से पीछे दूसरे स्थान पर है । वहीं अफगानिस्तान को पहले दो मैचों में बांग्लादेश और भारत ने हराया लेकिन तीसरे मैच में हशमतुल्लाह शाहिदी की टीम ने इंग्लैंड जैसे धुरंधर को हराकर नया इतिहास रच दिया।

आईपीएल के दौरान लगी एसीएल चोट के कारण पहले दो मैचों से बाहर रहे विलियमसन बांग्लादेश के खिलाफ 78 रन बनाने के बाद अंगूठे में चोट के कारण बाहर हो गए। उनकी गैर हाजिरी में भी शानदार प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड टीम को लगातार चौथी जीत दर्ज करने के लिये इस लय को कायम रखना होगा।

तेज गेंदबाज टिम साउदी अंगूठे की चोट से उबर चुके हैं और देखना यह है कि इस मैच में वह उतर पाते हैं या नहीं। न्यूजीलैंड के पास शीर्ष क्रम में विल यंग, डेवोन कोंवे और डेरिल मिचेल जैसे बल्लेबाज हैं जबकि हरफनमौला रचिन रविंद्र ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है। अब उनका सामना राशिद खान और मोहम्मद नबी की फिरकी से होगा जिन्होंने इंग्लैंड को खासा परेशान किया।

चेपॉक की टर्निंग विकेट पर ये कीवी बल्लेबाजों के लिये खतरा साबित हो सकते हैं। अफगानिस्तान के लिये सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज दो मैचों में अर्धशतक जमा चुके हैं जबकि कप्तान शाहिदी, अजमतुल्लाह उमरजई और इकराम अलीखिल ने भी उपयोगी पारियां खेली हैं। अब उनका सामना ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी की रफ्तार और रविंद्र तथा मिशेल सेंटनेर की फिरकी से होगी।

Open in app