NZ vs SA: रचिन रविंद्र 2023-25 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने, यशस्वी जायसवाल को पीछे छोड़ा

रचिन रविंद्र यशस्वी जायसवाल को पीछे छोड़कर 2023-25 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रविंद्र न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने पहले शतक को दहरे शतक में बदल कर 240 रन बनाए हों।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 5, 2024 04:11 PM2024-02-05T16:11:22+5:302024-02-05T16:12:41+5:30

NZ vs SA Rachin Ravindra becomes batsman with highest individual score in 2023-25 ​​World Test championship | NZ vs SA: रचिन रविंद्र 2023-25 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने, यशस्वी जायसवाल को पीछे छोड़ा

रचिन रविंद्र ने एक ही पारी में कई रिकॉर्ड बना दिए

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने एक ही पारी में कई रिकॉर्ड बना दिएरचिन टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैंहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने वाले रचिन रविंद्र न्यूजीलैंड के चौथे बल्लेबाज हैं

NZ vs SA: माउंट मोनगानुई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने एक ही पारी में कई रिकॉर्ड बना दिए। रचिन रविंद्र की 240 रन की पारी से न्यूजीलैंड ने दो मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को अपनी पहली पारी में 511 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस दमदार पारी के दम पर रचिन रविंद्र यशस्वी जायसवाल को पीछे छोड़कर 2023-25 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। जायसवाल ने रचिन रविंद्र से दो दिन पहले ही यह उपलब्धि हासिल की थी जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ विजाग टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था।

रचिन टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले दूसरे स्थान पर केन विलियमसन थे। मैथ्यू सिंक्लेयर ने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाया था। इतना ही नहीं अपने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने वाले रचिन रविंद्र न्यूजीलैंड के चौथे बल्लेबाज हैं। रविंद्र न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने पहले शतक को दहरे शतक में बदल कर 240 रन बनाए हों। उन्होंने नौ घंटे और छह मिनट की पारी में धैर्य और समर्पण का शानदार मिश्रण दिखाया। रविंद्र ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान नील ब्रांड की गेंद पर आउट होने से पहले  366 गेंद की पारी में 26 चौके और तीन छक्के लगाये। 

मैच का क्या हाल है

माउंट मोनगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ  दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 80 रन तक चार विकेट गंवा दिए जिससे उसकी मुश्किलें और बढ़ गयी। टीम पहली में अब भी 431 रन से पीछे है। काइल जैमीसन ने 10वें ओवर में तीन गेंद के अंदर दो विकेट लिये जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन हो गया। डेविड बेडिंघम और जुबेर हमजा ने चौथे विकेट के लिए 44 रन जोड़े लेकिन हमजा दिन का खेल खत्म होने से पहले मिशेल सैंटनर की गेंद पर बोल्ड हो गये।  

स्टंप्स के समय बेडिंघम 29 रन बनाकर नाबाद थे।  मैच का दूसरा दिन रविंद्र के नाम रहा जिन्हें किशोरावस्था से ही न्यूजीलैंड क्रिकेट का अगला बड़ा खिलाड़ी माना जा रहा है। इस 24 साल के बल्लेबाज ने चौथे टेस्ट की सातवीं पारी में दोहरा शतक जड़कर इसे सही साबित किया। न्यूजीलैंड ने पहले दिन दो विकेट पर 258 रन बनाये थे जिसमें 219 रन केन विलियमसन और रविंद्र की दूसरे विकेट की अटूट साझेदारी में बनी थी। सोमवार को हालांकि यह साझेदारी ज्यादा आगे नहीं बढ़ी और विलियमसन 118 रन बनाकर आउट हुए। 

Open in app