जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को सरकार ने तत्काल प्रभाव से किया सस्पेंड, जानिए वजह

Zimbabwe Cricket Board: नियमों का उल्लंघन करने के आरोपों के बाद सरकारी इकाई खेल और मनोरंजर आयोग ने किया जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 22, 2019 09:52 AM2019-06-22T09:52:31+5:302019-06-22T10:01:16+5:30

Zimbabwe Cricket Board Suspended By Government enterprise SRC | जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को सरकार ने तत्काल प्रभाव से किया सस्पेंड, जानिए वजह

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को सरकार ने किया सस्पेंड

googleNewsNext

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड (ZC) को शुक्रवार को खेल और मनोरंजन आयोग (SRC) द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। एसआरसी राज्य के स्वामित्व वाला उद्यम है, जो देश में खेल के लिए जिम्मेदार मंत्रालय को रिपोर्ट करता है। जेडसी के कार्यकारी मैनेजिंग डायरेक्टर गिवमोर मैकोनी को भी उनके पद से निलंबित कर दिया गया है। 

जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, डेविड एलमैन-ब्राउन, अहमद इब्राहिम, चार्ली रॉबर्टसन, साइप्रियन मैनडेंगे, रॉबर्टसन चिंयेंगेटेरे, सिकेसई नोकवारा और डंकन फ्रॉस्ट को देश में क्रिकेट के संचालन के लिए गठित अंतरिम समिति में शामिल किया गया है। 

एसआरसी ने ये कदम उस निर्देश के एक हफ्ते बाद उठाया है जिसे जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी शिकायतों और जिम्बाब्वे क्रिकेट के संविधान उल्लंघनों की शिकायतों और कई अन्य विवादों के बाद जारी किया गया था। 

एसआरसी ने पिछले हफ्ते निर्देश दारी करते हुए जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के चुनावों को निलंबित करने को कहा था, लेकिन क्रिकेट बोर्ड ने इन निर्देशों को नजरअंदाज किया और तावेंगवा मुखुलानी (Tavengwa Mukuhlani) को चार वर्षों के लिए फिर से चुन लिया गया था।  

बोर्ड के इस निर्णय के बाद एसआरसी ने अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए बोर्ड को निलंबित करने का फैसला किया।

राजनीतिक अस्थिरता ने पहुंचाया जिम्बाब्वे क्रिकेट को नुकसान

जिम्बाब्वे क्रिकेट लंबे समय से देश में जारी राजनीतिक उथलपुथल का शिकार रहा है। एंडी फ्लावर, हेनरी ओलोंगा और ताइतेंदा तायबू ने देश के प्रशासन में जारी भ्रष्टाचार के विरोध में खेल को अलविदा कह चुके हैं। इन खिलाड़ियों को मौत की धमकी के कारण देश छोड़ने को विवश होना पड़ा।

जिम्बाब्वे में क्रिकेट ज्यादातर राजनीतिज्ञों से प्रभावित है और इसीलिए सरकार के गलत कार्यों का सीधा असर क्रिकेट बोर्ड पर पड़ता है। साथ ही देश में खेल के स्तर में गिरावट आई है। एक समय क्रिकेट की अच्छी टीमों में शुमार जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पिछले 7-8 सालों से दुनिया की टॉप लीगों में जगह बनाने में नाकाम रही है।

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम अभी एक द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए नीदरलैंड्स में है, जहां वह वनडे सीरीज 2-0 से गंवा चुकी है और दो टी20 मैचों की  सीरीज के लिए तैयारी कर रही है। 

Open in app