युवराज सिंह ने 11 साल पहले जब 6 गेंदों पर 6 छक्कों का किया था कारनामा, देखिये वीडियो

भारत ने यह मैच 18 रनों से जीता। युवराह सिंह 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाते हुए 16 गेंदों पर 58 रन बनाये।

By विनीत कुमार | Published: December 12, 2018 7:59 AM

Open in App

युवराज सिंह भले ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, पर क्रिकेट फैंस ने उनके खेल के उस दौर को भी देखा है जब उनका बल्ला इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजों के पसीने छुड़ा देता था। खासकर, बड़े टूर्नामेंट में वे अपने सर्वश्रेष्ठ लय में होते थे। फिर चाहे बात 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप की करें या फिर 2011 में हुए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की।

 दोनों ही टूर्नामेंट में युवराज ने बड़ी पारियां खेली और भारत चैम्पियन बन कर उभरा। युवराज के पारियों की बात हो और 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में उनके इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में 6 गेंदों पर लगाई गई 6 छक्कों का जिक्र न हो, ये भला कैसे हो सकता है। युवराज ने यह ऐतिहासिक पारी 19 सितंबर को खेली थी।

युवराज इस मैच में पांचवें नंबर पर बैटिंग करने उतरे और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर 58 रन जोड़ लिये। अपनी पारी में युवराज ने सात छक्के और तीन चौके जड़े। भारत की पारी का 19वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड डालने आये और युवराज ने कमाल की बैटिंग करते हुए 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़ दिये। 

युवराज ने 12 गेंदों पर फिफ्टी ठोकी। इसके साथ ही युवराज टी20 में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज और इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये। देखें वीडियो... 

युवराज ने गुस्से में ठोके थे 6 गेंदों पर 6 छक्के

युवराज ने इस पारी के काफी बाद इंटरव्यू में खुलास किया कि ब्रॉड के ओवर से पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ से कहासुनी के वजह से वे गुस्से में थे और ये पारी सामने आई। दरअसल, फ्लिंटॉफ ने युवराज को चिढ़ाते हुए कहा कि वे उनका गला काट गेंदे। इसके बाद गुस्से में आये युवराज ने जवाब दिया, 'तुम मेरे हाथ में बैट देख रहे हो।'

यह मामला इतना बढ़ा कि अंपायरों को आकर बीच-बचाव करना पड़ा।  युवराज ने जब 6 गेंदों पर छह छक्के लगाने का कारनामा किया जब दूसरे छोड़ पर महेंद्र सिंह धोनी खड़े थे जो उस समय टीम के कप्तान भी थे।

भारत ने यह मैच 18 रनों से जीता। भारत ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाये। जवाब में इंग्लैंड की टीम 6 विकेट खोकर 200 रन ही बना सकी।

टॅग्स :युवराज सिंहटी20 वर्ल्ड कपएमएस धोनी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या