WTC final 2023: शुभमन गिल पर लगा भारी जुर्माना, ट्वीट में अंपायर के फैसले का किया था विरोध

गिल पर यह जुर्माना इसलिए लगाया गया है कि क्योंकि उन्होंने तीसरे अंपायर के फैसले पर अपने ट्विटर अकाउंट पर असंतोष व्यक्त किया था। युवा सलामी बल्लेबाज का प्रभावी जुर्माना 115% होगा।

By रुस्तम राणा | Published: June 12, 2023 2:18 PM

Open in App
ठळक मुद्देथर्ड अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने पर गिल को उनकी मैच फीस पर 15% अतिरिक्त जुर्माना लगाया गया हैजुर्माने के अनुसार, भारतीय युवा सलामी बल्लेबाज का प्रभावी जुर्माना 115% होगाआईसीसी ने गिल को अनुच्छेद 2.7 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया

ओवल: भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के समापन के बाद भारी कीमत चुकानी पड़ी है। गिल को उनकी मैच फीस पर 15% अतिरिक्त जुर्माना लगाया गया है। उन पर यह जुर्माना इसलिए लगाया गया है कि क्योंकि उन्होंने तीसरे अंपायर के फैसले पर अपने ट्विटर अकाउंट पर असंतोष व्यक्त किया था। युवा सलामी बल्लेबाज का प्रभावी जुर्माना 115% होगा।

दरअसल, भारत की दूसरी पारी में गिल को ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड की गेंद में विवादित रूप से कैच आउट होना पड़ा। दरअसल, स्लिप में तैनात कैमरन ग्रीन ने उनका एक हाथ से कैच लपका था, रिप्ले में यह भी देखा गया कि गेंद जमीन से टच हो रही थी, इसके बावजूद थर्ड अंपायर द्वारा उन्हें आउट करार दिया गया।

गिल का विवादित कैच सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया, कई लोगों ने गेंदबाजी टीम के पक्ष में फैसला देने के लिए तीसरे अंपायर की आलोचना की। युवा सलामी बल्लेबाज ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए तीसरे अंपायर पर भी निशाना साधा। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गिल पर अतिरिक्त जुर्माना लगाया।

आईसीसी की एक विज्ञप्ति के अनुसार, गिल को अनुच्छेद 2.7 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना या अनुचित टिप्पणी से संबंधित है। विज्ञप्ति के अनुसार, टेलीविजन अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने फैसला सुनाया कि गिल को हटाने के लिए कैमरून ग्रीन द्वारा लिया गया एक कैच साफ-साफ लिया गया था। गिल ने बाद में दिन में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया जो निर्णय पर सवाल उठाता दिखाई दिया।

वहीं पूरी भारतीय टीम को टाइटल निर्णायक में धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए 100% दंड दिया गया है। आईसीसी के बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि समय भत्ते को ध्यान में रखने के बाद भारत लक्ष्य से पांच ओवर पीछे रह गया। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को चार ओवर कम मिले। इसलिए धीमी ओवर गति के लिए उन पर मैच फीस का 80% जुर्माना भी लगाया गया।

टॅग्स :शुभमन गिलआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिपआईसीसीटीम इंडियाऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या