ICC World Cup: चोट के बाद कैसी है विजय शंकर की स्थिति, जसप्रीत बुमराह ने कही ये बात

जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर गेंद बुधवार को ट्रेनिंग सत्र के दौरान शंकर के पैर में लगी और वह दर्द से कराहने लगे।

By भाषा | Published: June 20, 2019 10:52 PM2019-06-20T22:52:13+5:302019-06-20T22:52:13+5:30

World Cup 2019: Vijay Shankar is okay, assures Jasprit Bumrah as all-rounder skips training after injury scare | ICC World Cup: चोट के बाद कैसी है विजय शंकर की स्थिति, जसप्रीत बुमराह ने कही ये बात

ICC World Cup: चोट के बाद कैसी है विजय शंकर की स्थिति, जसप्रीत बुमराह ने कही ये बात

googleNewsNext
Highlightsगुरुवार को विजय शंकर चप्पल पहने थोड़े लड़खड़ाते हुए चल रहे थे।बुमराह की यॉर्कर गेंद ट्रेनिंग सत्र के दौरान शंकर के पैर में लगी थी।

साउथम्पटन, 20 जून। भारतीय टीम के ऑलराउंडर विजय शंकर के पैर के अंगूठे में बुधवार को बारिश से प्रभावित ट्रेनिंग सत्र के दौरान गेंद लग गई जिसके कारण वह गुरुवार को सत्र में भाग लेने के लिए नहीं उतरे। जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर गेंद बुधवार को ट्रेनिंग सत्र के दौरान शंकर के पैर में लगी और वह दर्द से कराहने लगे।

टीम के सूत्र ने हालांकि पीटीआई से कहा कि अभी इस पर चिंता की कोई बात नहीं है। सूत्र ने कहा, ‘‘हां, विजय को दर्द हुआ था लेकिन यह शाम तक ठीक हो गया। उम्मीद करते हैं कि कुछ भी परेशानी वाला नहीं है।’’ बुमराह से जब पूछा गया कि क्या उन्हें नेट पर अपनी टीम के बल्लेबाजों के खिलाफ थोड़ी धीमी गेंदबाजी करनी चाहिए तो उन्होंने तेज गेंदबाजों वाला जवाब दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘हम निश्चित रूप से किसी बल्लेबाज को चोटिल नहीं करना चाहते। कभी कभार जब आप नेट पर खेलते हो तो कोई भी बल्लेबाज से यह नहीं कहता कि हिट मत करना। इसलिए वो भी हिट करते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि उसे (शंकर) को गेंद लग गयी। यह खेल का हिस्सा है। लेकिन वह ठीक है।’’

गुरुवार को शंकर चप्पल पहने थोड़े लड़खड़ाते हुए चल रहे थे। बाद में उन्होंने जाॉगिंग की कोशिश भी की, लेकिन इसे नहीं कर सके। इसके बाद उन्होंने कुछ बेसिक अभ्यास किया, जबकि अन्य खिलाड़ियों ने सामान्य क्षेत्ररक्षण ड्रिल और नेट सत्र में हिस्सा लिया। शंकर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर के बल्लेबाज के तौर पर चुने गए हैं, लेकिन उन्हें किसी भी स्थान पर इस्तेमाल किया जाता है।

शंकर मध्यम गति के गेंदबाज भी हैं, जिन्हें पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान सरफराज अहमद सहित दो विकेट मिले थे। शिखर धवन अंगूठे के फ्रेक्चर के कारण पहले ही विश्व कप से बाहर हो गये हैं और भुवनेश्वर कुमार भी हैमस्ट्रिंग स्ट्रेन के कारण दो मैचों से बाहर हैं। शंकर की चोट से टीम प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ेंगी ही।

अभी भुवनेश्वर आठ दिन तक गेंदबाजी नहीं करेंगे और बर्मिंघम में 30 जून को इंग्लेंड के खिलाफ मैच के लिये ही दौड़ में आयेंगे। टीम प्रबंधन को भरोसा है (जैसा धवन के मामले में था) कि भुवनेश्वर टूर्नामेंट के अंत में उपलब्ध होगा। टीम प्रबंधन और बीसीसीआई ने धवन की चोट के संबंध में सही जानकारी नहीं दी थी और वे अब भी कह रहे हैं कि भुवनेश्वर की मांसपेशियों में जकड़न है और इसमें खिंचाव नहीं हुआ है। अगर यह हैमस्ट्रिंग खिंचाव है तो भुवनेश्वर का विश्व कप में वापसी का बहुत कम मौका होगा।

भुवनेश्वर भी छोटे कदम करते हुए और जागिंग करते दिखे लेकिन उन्होंने नेट में हिस्सा नहीं लिया। स्टैंडबाई तेज गेंदबाज खलील अहमद भी टीम के साथ हैं और अगर भुवनेश्वर नहीं खेल पाते हैं तो टीम प्रबंधन अनुभवी इशांत शर्मा को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि वह भी इस सूची में शामिल हैं। धवन की चोट पर बुमराह ने दुख व्यक्त किया जिसके कारण उनका विश्व कप अभियान समाप्त हो गया लेकिन साथ ही उन्होंने जोर दिया कि अब आगे के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि लोकेश राहुल सलामी बल्लेबाज के तौर पर अच्छा काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘वह (धवन) अहम सदस्य है और कई वर्षों से टीम के लिए काफी अच्छा कर रहा है। विशेषकर आईसीसी टूर्नामेंट में उसका रिकार्ड इतना बढ़िया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह चोटिल हो गया लेकिन आपको आगे बढ़ना होता है।’’

बुमराह ने कहा, ‘‘राहुल की काबिलियत दिखाती है कि वह किसी भी परिस्थिति में सांमजस्य बिठा लेता है। वह चौथे नंबर पर भी खेल रहा था और वह इसके अनुकूलित हो गया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उसने कुछ गेंद खेली लेकिन उसने सभी को बखूबी हिट किया। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये वह परिस्थितियों के अनुरूप ढल सकता है। वह तेज खेल सकता है। इसलिये अगर कोई चोटिल होता है तो हमें परेशानी नहीं होगी।’’

Open in app