वर्ल्ड कप में ग्लव्स पर 'बलिदान बैज' लगाकर नहीं खेल पाएंगे धोनी, आईसीसी ने नहीं दी मंजूरी

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी आईसीसी के आगामी मैचों में 'बलिदान बैज' अपने ग्लव्स पर लगाकर नहीं खेल पाएंगे।

By सुमित राय | Published: June 07, 2019 10:20 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी ने धोनी को 'बलिदान बैज' लगे हुए ग्लव्स पहनकर खेलने की इजाजत नहीं दी।आईसीसी ने कहा- नियमों के मुताबिक खिलाड़ी को व्यक्तिगत संदेश या लोगो लगाने की इजाजत नहीं है।साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में धोनी जो ग्लव्स पहनकर विकेटकीपिंग करने उतरे थे।

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनीआईसीसी के आगामी मैचों में 'बलिदान बैज' अपने ग्लव्स पर लगाकर नहीं खेल पाएंगे। आईसीसी ने धोनी को वर्ल्ड कप के मैचों में 'बलिदान बैज' लगे हुए ग्लव्स पहनकर खेलने की इजाजत नहीं दी।

आईसीसी ने कहा कि नियमों के मुताबिक, खिलाड़ी के कपड़ों या उनके खेल के सामनों पर कोई भी व्यक्तिगत संदेश या लोगो लगाने की इजाजत नहीं है। इसमें विकेटकीपर के ग्लव्स भी शामिल हैं। इन पर भी यही शर्तें लागू होती हैं।

बता दें कि धोनी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के पहले वर्ल्ड कप मैच में धोनी जो ग्लव्स पहनकर विकेटकीपिंग करने उतरे थे, उस पर 'बलिदान बैज' लगा था। इसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी खूब तारीफ हुई थी, लेकिन आईसीसी ने इस पर आपत्ति जताई थी।

आईसीसी ने बीसीसीआई से धोनी के विकेटकीपिंग ग्लव्स से 'बलिदान बैज' या पैरा स्पेशल फोर्स के रेजिमेंटल निशान को हटाने के लिए कहा था। हालांकि बीसीसीआई ने आईसीसी को पत्र लिखकर धोनी को 'बलिदान बैज' लगे ग्लव्स पहनकर विकेटकीपिंग करने की इजाजत देने की मांग की थी, लेकिन आईसीसी ने इसे रिजेक्ट कर दिया है।

एमएस धोनी ने क्यों पहना ऐसा ग्लव्स

2011 में धोनी को भारतीय सेना का मानद लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया था और वह कुछ समय के लिए पैरा रेजिमेंट में ट्रेनिंग के लिए भी गए थे। आगरा में अपनी इस ट्रेनिंग अवधि के दौरान धोनी ने भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 पैराशूट्स से पांच छलांग लगाई थी और ऐसा करते हुए पैरा विंग्स प्रतीक चिन्ह लगाने की योग्यता हासिल की थी।

धोनी का सेना से रहा है खास लगाव

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के सेना के लिए प्यार से सब अवगत हैं, वह अक्सर सेना से जुड़ने की अपनी इच्छा जाहिर करते रहते हैं। इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के मैच के दौरान रांची में खेले गए वनडे में टीम इंडिया भारतीय सेना की कैप पहनकर खेली थी। भारतीय टीम ने ये कदम 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए उठाया था।

टॅग्स :एमएस धोनीआईसीसी वर्ल्ड कपआईसीसीबीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या