Women's T20 World Cup: सेमीफाइनल में पहुंच चुकी टीम इंडिया की भिड़ंत श्रीलंका से, इस कमी को दूर करने पर रहेगी नजर

India vs Sri Lanka: भारतीय महिला टीम वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी लीग मैच में श्रीलंका के खिलाफ अपनी बैटिंग की कमियों को दूर करना चाहेगी

By भाषा | Published: February 28, 2020 03:42 PM2020-02-28T15:42:44+5:302020-02-28T15:42:44+5:30

Women's T20 World Cup: India look to address some of its batting issues Against Sri Lanka | Women's T20 World Cup: सेमीफाइनल में पहुंच चुकी टीम इंडिया की भिड़ंत श्रीलंका से, इस कमी को दूर करने पर रहेगी नजर

सेमीफाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम की भिड़ंत आखिरी लीग मैच में श्रीलंका से

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम लगातार तीन जीत के साथ वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैइस टूर्नामेंट अब तक भारतीय बैटिंग शेफाली वर्मा के इर्द-गिर्द ही घूमती रही है

मेलबर्न: सेमीफाइनल में जगह तय होने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में शनिवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ होने वाले ग्रुप ए के अपने अंतिम लीग मैच में बल्लेबाजी की कमियां दूर करने पर ध्यान देगी।

भारतीय टीम शानदार फॉर्म में है। उसने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी। दूसरी तरफ श्रीलंका दो हार से सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से और बांग्लादेश को 18 रन से हराया जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार को उसने चार रन से करीबी जीत दर्ज की थी। ऐसे में ग्रुप के अंतिम मैच में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम बढ़े आत्मविश्वास के साथ उतरेगी।

लेकिन भारतीयों के लिये कुछ क्षेत्र चिंता का विषय हैं और आगे के कड़े मैचों से पहले वह उनसे पार पाने की कोशिश करेंगे। पहले के तीनों मैचों में भारत बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा था।

तीनों ही मैचों में भारत बड़ा स्कोर बनाने से चूका 

स्ट्रेलिया के खिलाफ वह 132, बांग्लादेश के खिलाफ 142 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 133 रन ही बना पाया था। भारतीय मध्यक्रम किसी भी मैच में अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया और टीम कम स्कोर ही बना पायी। तीनों मैचों में हालांकि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके भारत को जीत दिलायी। बल्लेबाजी में भारत अभी तक 16 वर्षीय शेफाली वर्मा पर निर्भर रहा है लेकिन मध्यक्रम की नाकामी भारत को मुश्किल में डाल सकती है। हरमनप्रीत और वेदा कृष्णमूर्ति जैसी बल्लेबाजों को अब जिम्मेदारी लेनी होगी।

शानदार फॉर्म में हैं युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी अब तक बड़ी पारी नहीं खेल पायी हैं। शेफाली ने अब तक तीन मैचों में 114 रन बनाये हैं लेकिन इनमें कोई अर्धशतक शामिल नहीं है। उन्हें भी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की जरूरत है। कप्तान हरमनप्रीत भी अपने बल्लेबाजों की नाकामी से निराश हैं जो अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाये। उन्होंने नॉकआउट चरण से पहले बल्लेबाजों से इस तरह की बचकानी गलतियों से बचने के लिये कहा।

उन्होंने कहा, ‘‘अब कड़े मैच होंगे और हम बचकानी गलतियां नहीं कर सकते। शेफाली हमें अच्छी शुरुआत दे रही है। उसके शुरुआती रन हमारे लिये काफी महत्वपूर्ण हैं। ’’ भारतीय गेंदबाजी हालांकि प्रभावशाली रही है। लेग स्पिनर पूनम यादव ने अब तक आठ विकेट लिये हैं जिनमें आस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 रन देकर चार विकेट का मैच विजेता प्रदर्शन भी शामिल है। उन्हें राजेश्वरी गायकवाड़, दीप्ति शर्मा और युवा तेज गेंदबाज शिखा पांडे का अच्छा सहयोग मिला है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत की टीम:हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडेय, पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव में से।

श्रीलंका की टीम: चमारी अटापट्टू (कप्तान), हर्षिता मडावी, नीलाक्षी डी सिल्वा, कविता दिलहरी, अमा कंचन, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधा कुमारी, हसीनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, सत्या संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, शशिकला श्रीवर्धने, दिलानी मंनोडारा, उमेशा तिमासिनी में से।

मैच सुबह नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। 

Open in app