वर्ल्ड कप में हार के बावजूद रवि शास्त्री क्यों बने दोबारा कोच, सीएसी ने दिया जवाब

Ravi Shastri: रवि शास्त्री को भारतीय टीम का दोबारा कोच बनाए जाने पर पूछा गया कि वर्ल्ड कप न जीतने के बावजूद शास्त्री क्यों बने फिर से कोच, सीएसी ने दिया जवाब

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 17, 2019 10:01 AM

Open in App
ठळक मुद्देरवि शास्त्री को 2021 टी20 वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया का कोच बनाए रखा गया हैकपिल देव, अंशुमान गायकवाड़, शांता रंगास्वामी की सीएसी ने शास्त्री को दिया मौकारवि शास्त्री कुंबले के इस्तीफे के बाद जुलाई 2017 में टीम इंडिया के कोच बनाए गए थे

रवि शास्त्री को शुक्रवार को कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट अडवायजरी कमिटी (सीएसी) ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप तक भारत का कोच बनाए रखने का फैसला किया। 

सीएसी ने रवि शास्त्री समेत कुल छह शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों में से पांच का इंटरव्यू लिया, वेस्टइंडीज के फिल सिमंस ने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया था। शास्त्री के अलावा जिन उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए गए, उनमें टॉम मूडी, माइक हेसन, लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह शामिल हैं।

वर्ल्ड कप हारकर भी क्यों कोच बने शास्त्री, सीएसी ने दिया जवाब

सीएसी ने बाद में बताया कि इंटरव्यू और उम्मीदवारों के प्रेजेंटेशन के बाद टॉम मूडी तीसरे और माइक हेसन दूसरे नंबर पर रहे, जबकि शास्त्री को सबसे ज्यादा अंक हासिल हुए। कपिल देव ने कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन ने रवि शास्त्री को कड़ी टक्कर दी और वह भारतीय कोच बनने के काफी करीब थे।

रवि शास्त्री के कोच के रूप में दो साल के कार्यकाल में टीम इंडिया के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद जो चीज उनके खिलाफ जा रही थी वह थी आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार। यही नहीं 2015 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी टीम इंडिया शास्त्री के ही टीम डायरेक्टर रहने पर हारी थी। 

दो वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बावजूद सीएसी ने शास्त्री पर क्यों भरोसा जताया, इसका जवाब खुद सीएसी के सदस्य अंशुमान गायकवाड़ ने दिया।

गायकवाड़ ने कहा, 'वर्तमान कोच होना, खिलाड़ियों और टीम की समस्याओं को जानना, वह व्यवस्था से पारंगत हैं। कोई जो सिस्टम और खिलाड़ियों को जानता है, उसके पास फायदा है।'

ये पूछे जाने पर कि भारत को वर्ल्ड कप नहीं जिता पाने के बावजूद शास्त्री ने कैसे अपना पद बचाए रखा, 'कपिल ने कहा, क्या कोई मैनेजर जो एक टूर्नामेंट नहीं जीतता है, उसे बर्खास्त कर देना चाहिए? हम उनके द्वारा दिए गए प्रेजेंटशन को देख रहे हैं।' 

कपिल ने कहा कि सभी उम्मीदवारों में रवि शास्त्री, माइक हेसन और टॉम मूडी के प्रेजेंटेशन सबसे अच्छे थे। इनमें मूडी तीसरे, हेसन दूसरे स्थान पर रहे जबकि शास्त्री ने बाजी मार ली।

साथ ही सीएसी द्वारा वर्ल्ड कप में मिली हार के बारे में पूछे जाने पर शास्त्री का आत्मविश्वास के साथ ये कहना कि एक खराब टीम टीम को खराब नहीं बनाता और उनकी टीम एक नहीं बल्कि 2020 और 2021 में दो-दो टी20 वर्ल्ड कप को देख रही है, का जवाब उनके पक्ष में गया।

टॅग्स :रवि शास्त्रीविराट कोहलीबीसीसीआईकपिल देव

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या