विराट कोहली बने सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान, लेकिन वर्ल्ड रिकॉर्ड से हैं दूर, ये 5 कप्तान हैं उनसे आगे

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भले ही धोनी को पीछे छोड़कर भारत के सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बन गए हों, लेकिन दुनिया में वह अभी काफी पीछे हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 03, 2019 3:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली धोनी को पीछे छोड़कर बने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानकोहली ने 28 टेस्ट जीत के साथ बनाया रिकॉर्ड, उनकी कप्तानी में भारत 10 टेस्ट हारा है कोहली साथ ही गांगुली को पीछे छोड़ विदेशों में भी सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बने

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को जमैका में खेले गए दूसरे एशेज टेस्ट में 257 रन से हराते हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लिया। 

इस जीत के साथ ही विराट कोहली 28 जीत के साथ एमएस धोनी के 27 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 48 टेस्ट में 28 जीते हैं, 10 हारे हैं, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

कोहली विदेशी धरती पर सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बने

कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले (एंटीगा) टेस्ट में जीत के साथ ही विदेशों में भी सबसे ज्यादा टेस्ट जीत हासिल करने वाले कप्तान बन गए थे। कोहली ने विदेशों में 12वीं टेस्ट जीत के साथ सौरव गांगुली की 11 जीत का रिकॉर्ड तोड़ा था। 

दुनिया में किसके नाम है सबसे ज्यादा टेस्ट जीत का रिकॉर्ड

विराट कोहली भले ही भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हों, लेकिन उन्हें दुनिया का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने के लिए अभी एक लंबा सफर तय करना है।

विराट कोहली दुनिया में सर्वाधिक टेस्ट जीत के मामले में अब छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

दुनिया में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के महान कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम है, जिन्होंने 109 टेस्ट मैचों में से 53 में जीत हासिल की। 

इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग हैं, जिन्होंने 77 टेस्ट में से 48 में जीत हासिल की। वहीं स्टीव वॉ 57 टेस्ट में 41 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं। 

इसके बाद वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड 74 टेस्ट में 36 जीत के साथ चौथे और ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर 93 टेस्ट में 32 जीत के साथ पांचवें स्थान पर हैं।  

टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान

1.ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका)-109 टेस्ट-53 जीत2.रिकी पॉन्टिंग (ऑस्ट्रेलिया)-77 टेस्ट-48 जीत3.स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया)-57 टेस्ट-41 जीत4.क्लाइव लॉयड (वेस्टइंडीज)-74 टेस्ट-36 जीत5.एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया)-93 टेस्ट-32 जीत6.विराट कोहली (भारत)-48 टेस्ट-28 जीत

भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले कप्तान

विराट कोहली-28 जीतएमएस धोनी-27 जीतसौरव गांगुली-21 जीतमोहम्मद अजहरुद्दीन-14

टॅग्स :विराट कोहलीरिकी पोंटिंगस्टीव वॉभारत Vs वेस्टइंडीज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या