सोशल मीडिया पर वीरेंद्र सहवाग की अपील, कोरोना संक्रमित के लिए 'प्लाज्मा थेरेपी' में मदद की गुहार

भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच वीरेंद्र सहवाग ने एक संक्रमित शख्स के इलाज में मदद की अपील की है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 28, 2020 8:04 PM

Open in App
ठळक मुद्देवीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया पर मांगी मदद।सहवाग ने लोगों से कोरोना संक्रमित के लिए प्लाज्मा थेरेपी में हेल्प को कहा।भारत में 5 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले।

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाले पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग केट्विटर पर 20.7 मिलियन, जबकि इंस्टाग्राम पर 5.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। उन्होंने एक बार फिर इस प्लेटफॉर्म का बेहतरीन उपयोग किया है। सहवाग ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों से एक कोरोना संक्रमित के लिए मदद मांगी है।

वीरेंद्र सहवाग ने एक डॉक्टरी पर्चे के साथ ट्वीट किया, "अगर दिल्ली में कोई कोरोना से कम से कम 20 दिन पहले रिकवर हुआ है, तो आपसे अनुरोध है कि कृपया O-ve ब्लड दान करके प्लाज्मा थेरेपी में मदद करें। उनकी हालत नाजुक है और तुरंत प्लाज्मा थेरेपी की जरूरत है।"

प्लाज्मा थेरेपी क्या: प्लाज्मा थेरेपी को मेडिकल साइंस की भाषा में 'प्लास्माफेरेसिस' कहा जाता है। प्लाज्मा थेरेपी से अर्थ ऐसी प्रक्रिया से है, जिसमें खून के तरल पदार्थ या प्लाज्मा को रक्त कोशिकाओं से अलग कर लिया जाता है, जिसके बाद अगर किसी मरीज के प्लाज्मा में अनहेल्थी टिशू मिलते हैं, तो उसका इलाज किया जाता है।

प्लाज्मा थेरेपी को कोरोना के इलाज में काफी हद तक कारगर माना जा रहा है।

देश में 5 लाख से ज्यादा संक्रमित: भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 19,906 मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमित लोगों की संख्या 5,28,859 हो गई है। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,493 नए मामले आए हैं। राज्य में प्रभावितों की संख्या बढ़कर 1,64,626 हो चुकी है। संक्रमण से यहां अब तक 7,429 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में सर्वाधिक मामले: दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गई है। अमेरिका में सर्वाधिक 25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

टॅग्स :वीरेंद्र सहवागभारतीय क्रिकेट टीमकोरोना वायरसट्विटरइंडियाअमेरिका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या