टीम इंडिया के कप्तान और स्टार क्रिकेटर विराट कोहली बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान को पीछे छोड़ कर भारत के सबसे बड़े ब्रांड बन गए हैं। राइज ऑफ द मिलेनियल्स : इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलिब्रिटी ब्रांड्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। इस रिपोर्ट में विराट कोहली की ब्रैंड वैल्यू सबसे अधिक 14.4 करोड़ डॉलर आंकी गई है। कोहली के बाद इस सूची में शाहरुख (10.6 करोड़ डॉलर), दीपिका पादुकोण (9 करोड़ डॉलर) और अक्षय कुमार (4.7 करोड़ डॉलर) और फिर रणवीर सिंह (4.2 करोड़ डॉलर) हैं।
प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं कॉरपोरेट फाइनेंस परामर्शदाता-डेफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक और भारत, जापान और दक्षिणपूर्व एशिया के रीजनल हेड वरुण गुप्ता ने बताया, 'जब से हमने अपनी रैकिंग प्रकाशित करनी शुरू की है, तब से पहली बार शाहरुख खान शीर्ष रैकिंग से फिसले हैं और उनकी जगह विराट कोहली ने ली है। अब कोहली उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ब्रैंड्स की पहली पसंद बन गए हैं।'
डफ एंड फेल्प्स के निदेशक अविरल जैन ने कहा, 'हालांकि, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने हमारी शीर्ष-15 की सूची में अपना दबदबा बरकरार रखा है, लेकिन कोहली, महेंद्र सिंह धौनी और पी.वी सिंधु जैसे खिलाड़ी उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं। देखा जाए तो इनकी सामूहिक ब्रांड वैल्यू 180 मिलियन अमेरिकी डॉलर है जो शीर्ष-15 में पहुंचे सेलिब्रिटीज की कुल ब्रांड वैल्यू के लगभग एक चौथाई हिस्से के बराबर है।'
रिपोर्ट में ब्रांड का प्रचार करने के क्षेत्र में उभरते हुए ट्रेंडस को प्रमुखता से उभारा गया है, जिसमें सेलिब्रिटीज की ओर से पर्यटन अभियान चलाना, कई स्पोर्ट्स टूर्नामेंट या फ्रेंचाइजी का समर्थन करना और अपनी खुद की मर्चेंडाइज लॉन्च करना शामिल हैं।