पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का 63 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट के बाद निधन

15 सितंबर 1955 को लाहौर में जन्मे अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट और 104 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया था।

By सुमित राय | Published: September 06, 2019 10:54 PM

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को निधन हो गया।अब्दुल कादिर का कार्डियक अरेस्ट के बाद 63 साल की उम्र में निधन हुआ।

पाकिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में कार्डियक अरेस्ट के बाद 63 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके परिवार ने शुक्रवार को पुष्टि की। कादिर को दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

15 सितंबर 1955 को लाहौर में जन्मे अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट और 104 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया था। 1983 और 1987 में पाकिस्तान के आईसीसी वर्ल्ड कप टीम में शामिल कादिर ने टेस्‍ट में 236 और वनडे में 132 विकेट लिए थे।

अब्दुल कादिर के परिवार में पत्नी और बेटी हैं, जिसका निकाह पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज उमर अकमल से हुआ है। उमर के बड़े भाई और पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने इसकी पुष्टि की।

5 वनडे में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की कप्‍तानी भी की थी। इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद में अब्दुल कादिर कमेंटेटर बन गए थे और उन्‍होंने पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के मुख्‍य चयनकर्ता की जिम्‍मेदारी भी संभाली थी।

पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने कहा, 'पाकिस्तान क्रिकेट के लिए यह बड़ा नुकसान है, क्योंकि कादिर भाई के लेग स्पिन के जादू ने पाकिस्तान और दुनिया भर में युवा लेग स्पिनरों को प्रेरित किया।'

अब्‍दुल कादिर अपनी खरतनाक स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे और इंग्लैंड के खिलाफ उनका रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। 1987 में कादिर ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 30 विकेट अपने नाम किया था और एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

कादिर पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता भी रहे और उनकी चुनी टीम ने इंग्लैंड में आईसीसी टी20 विश्व कप जीता। उन्होंने हालांकि टूर्नामेंट में बीच में ही पीसीबी के तत्कालीन अध्यक्ष एजाज बट से मतभेदों के कारण पद छोड़ दिया था।

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या