Test series against South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज, गायकवाड़ बाहर, इस खिलाड़ी को बीसीसीआई ने किया शामिल, देखें लिस्ट

Test series against South Africa: जसप्रीत बुमराह को 26 दिसंबर से शुरू हो रही दो टेस्ट की सीरीज के लिए रोहित की अगुआई वाली टीम का उप कप्तान बनाया गया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 23, 2023 02:37 PM2023-12-23T14:37:36+5:302023-12-23T15:39:00+5:30

Test series against South Africa Ruturaj Gaikwad ruled out SAvIND Test series Abhimanyu Easwaran named replacement Rajat Patidar, Sarfaraz Khan, Avesh Khan & Rinku Singh to India A’s squad while Kuldeep Yadav released squad Selection Committee added | Test series against South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज, गायकवाड़ बाहर, इस खिलाड़ी को बीसीसीआई ने किया शामिल, देखें लिस्ट

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsरुतुराज गायकवाड़ सीरीज से बाहर हो गए हैं। भारत ने वनडे सीरीज में अफ्रीका को हराया और टी20 सीरीज 1-1 से बराबर पर खत्म हुआ था। दाहिनी अनामिका उंगली में चोट लग गई थी।

Test series against South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। विश्व कप के बार रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। इस बीच भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज से पहले बड़ा झटका लगा है। रुतुराज गायकवाड़ सीरीज से बाहर हो गए हैं। 

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर अपनी उंगली में फ्रैक्चर के कारण बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जाएंगे, जबकि हर्षित राणा मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच से पहले भारत ए की टीम से बाहर हो गए।

आपको बता दें कि भारत ने वनडे सीरीज में अफ्रीका को हराया और टी20 सीरीज 1-1 से बराबर पर खत्म हुआ था। गायकवाड़ की जगह क्रिकेट बोर्ड ने अभिमन्यु ईश्वरन को शामिल किया है। रुतुराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गकेबरहा में दूसरे वनडे मैच में फील्डिंग करते समय दाहिनी अनामिका उंगली में चोट लग गई थी। उनका स्कैन कराया गया था।

टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, इशान किशन, लोकेश राहुल, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा।

विशेषज्ञ परामर्श के बाद बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने 'उन्हें शेष दौरे से बाहर कर दिया।' रजत पाटीदार, सरफराज खान, अवेश खान और रिंकू सिंह को भारत ए की टीम में शामिल किया गया, जबकि कुलदीप यादव को टीम से बाहर कर दिया गया। विराट कोहली पारिवारिक इमरजेंसी के कारण भारत लौट गए हैं लेकिन 26 दिसंबर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व उनके लौट आने की उम्मीद है।

दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए की टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, आवेश खान, नवदीप सैनी, आकाश दीप, वी कावेरप्पा, मानव सुथार, रिंकू सिंह।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को बताया कि सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ की दायें हाथ की अनामिका उंगली में फ्रैक्चर है। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाली आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।

बीसीसीआई से जारी बयान में बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गक्बेरहा में दूसरे वनडे मैच में क्षेत्ररक्षण करते समय गायकवाड़ की दाहिनी अनामिका उंगली में चोट लग गई। उनका स्कैन कराया गया और विशेषज्ञ परामर्श के बाद, बीसीसीआई मेडिकल टीम ने उन्हें शेष दौरे से बाहर कर दिया है।’’

उन्होंने बताया, ‘‘ वह अपनी चोट से उबरने के लिए एनसीए जायेंगे। पुरुष चयन समिति ने उनकी जगह टीम में अभिमन्यु ईश्वरन को शामिल किया है। ईश्वरन हालांकि सिर्फ दूसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध होंगे क्योंकि वह वर्तमान में भारत ए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। भारत ए को भी 26 दिसंबर से इस दौरे पर दूसरा टेस्ट मैच खेलना है।

गायकवाड़ ने तीन मैचों की सीरीज के पहले दो एकदिवसीय मैचों में भाग लिया था। भारत ने इस सीरीज को 2-1 से जीता। दूसरे मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान उनकी उंगली में चोट लग गई थी। वह टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के सदस्य भी थे। इस बयान में राणा के बारे में  कहा गया है कि वह मांसपेशियों में खिंचाव के 26 दिसंबर से बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच से बाहर हो गये है। 

भारत की अंडर-19 टीम विश्व कप से पहले त्रिकोणीय सीरीज खेलेगी

भारत की अंडर-19 टीम अगले साल होने वाले आईसीसी पुरुष अंडर-19 विश्व कप से पहले जोहानिसबर्ग में मेजबान दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के बयान के अनुसार त्रिकोणीय सीरीज जोहानिसबर्ग में खेली जायेगी, जिसमें प्रत्येक टीम एक दूसरे से दो बार आमने-सामने होगी।

भारत की अंडर-19 टीम अपना अभियान 29 दिसंबर को अफगानिस्तान की अंडर-19 टीम के खिलाफ शुरू करेगी और फिर दो जनवरी को दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम से भिड़ेगी। फाइनल 10 जनवरी को खेला जायेगा। अंडर-19 विश्व कप दक्षिण अफ्रीका के ब्लोमफोंटेन में 19 जनवरी से शुरू होगा। भारत को ग्रुप ए में बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ रखा गया है और टीम अपना अभियान 20 जनवरी को बांग्लादेश के खिलाफ शुरू करेगी।

Open in app