2015 के बाद बांग्लादेश का दौरा, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच, जानें क्या है पूरा शेयडूल, कहां होंगे मैच

Team India tour Bangladesh 2022: भारत 2015 के बाद पहली बार चार दिसंबर से तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच के लिए बांग्लादेश का दौरा किया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 20, 2022 09:57 PM2022-10-20T21:57:51+5:302022-10-20T21:59:24+5:30

team India tour Bangladesh in December 2022 tour 2015 play three ODIs and two Tests know full schedule | 2015 के बाद बांग्लादेश का दौरा, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच, जानें क्या है पूरा शेयडूल, कहां होंगे मैच

अंतिम टेस्ट ढाका में 22 से 26 दिसंबर तक खेला जाएगा।

googleNewsNext
Highlightsबांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।मीरपुर स्टेडियम चार, सात और 10 दिसंबर को तीन वनडे मुकाबलों की मेजबानी करेगा।अंतिम टेस्ट ढाका में 22 से 26 दिसंबर तक खेला जाएगा।

Team India tour Bangladesh 2022: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने गुरुवार को घोषणा की कि टीम इंडिया इस साल दिसंबर में अपने देश का दौरा करेगी। बीसीबी ने कहा कि टीम इंडिया 7 साल बाद दौरा कर रही है। भारत दौरे के लिए यात्रा कार्यक्रम की घोषणा की।

तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र 2 के दो टेस्ट मैच शामिल हैं। 2015 के बाद भारतीय टीम की बांग्लादेश की यह पहली यात्रा होगी। इस दौरे की शुरुआत एकदिवसीय सीरीज के साथ होगी, जिसमें सभी मैच मीरपुर, ढाका के शेर-ए-बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होंगे।

पहला टेस्ट चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में होगा, जिसमें दोनों टीमें दूसरे टेस्ट के लिए ढाका लौटेंगी। पहला टेस्ट 14 से 18 दिसंबर तक चटगांव में खेला जाएगा। बीसीबी अध्यक्ष नजमुल हसन ने बयान में बताया कि दूसरा और अंतिम टेस्ट ढाका में 22 से 26 दिसंबर तक खेला जाएगा।

हसन ने कहा, ‘‘भारत और बांग्लादेश के बीच हाल के समय में कुछ यागदार मुकाबले खेले गए हैं और दोनों देशों के प्रशंसकों को एक ओर यादगार श्रृंखला का बेसब्री से इंतजार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं कार्यक्रम की पुष्टि के लिए बीसीबी के साथ मिलकर काम करने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम बांग्लादेश में भारतीय टीम का स्वागत करने को लेकर उत्सुक हूं।’’

दो मैच की टेस्ट श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक दांव पर लगे हैं। पिछली बार का उप विजेता भारत अभी तालिका में चौथे स्थान पर चल रहा है। फरवरी-मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला 2021-23 चक्र में भारत की अंतिम टेस्ट श्रृंखला होगी।

बांग्लादेश के 2015 के दौरे में भारत ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 1-2 से गंवाई थी जबकि एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने श्रृंखला के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘भारत-बांग्लादेश मुकाबले प्रशंसकों के बीच जबर्दस्त दिलचस्पी पैदा करते हैं।

दोनों टीम के प्रशंसकों को धन्यवाद। हम जानते हैं कि बांग्लादेश में प्रशंसक कितने भावुक हैं और मुझे यकीन है कि उन्हें सफेद गेंद और लाल गेंद दोनों में शानदार क्रिकेट मुकाबले देखने को मिलेंगे।’’ शाह ने कहा, ‘‘विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंक दांव पर लगे होने के कारण दो टेस्ट मैच बहुत महत्वपूर्ण हैं और दोनों टीम जीत के लिए कड़ी मेहनत करेंगी।’’

Open in app