टीम इंडिया ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची, तीनों फॉर्मेट में टॉप पर, ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत का मिला फायदा

ऑस्ट्रेलिया पर नागपुर टेस्ट में पारी से मिली जीत का फायदा टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी हुआ है। भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। भारतीय टीम अभी तीनों फॉर्मेट में टॉप पर है।

By विनीत कुमार | Published: February 15, 2023 02:33 PM2023-02-15T14:33:46+5:302023-02-15T14:45:08+5:30

Team India becomes world number 1 test Side In ICC Team Rankings | टीम इंडिया ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची, तीनों फॉर्मेट में टॉप पर, ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत का मिला फायदा

टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बनी भारतीय टीम (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया पर नागपुर टेस्ट में बड़ी जीत का फायदा, टेस्ट रैंकिंग में नंबर- एक बनी टीम इंडिया।ऑस्ट्रेलिया 111 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और इंग्लैंड 106 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है।टेस्ट में शीर्ष पर पहुंचने के साथ ही भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अभी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है।

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया पर नागपुर टेस्ट में बड़ी जीत का फायदा टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी मिला है। भारतीय टीम ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद भारत के आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 115 अंक हो गए हैं। दूसरे स्थान पर पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम से ये चार अंक ज्यादा है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है और उसके 106 अंक है। हालांकि इंग्लैंड के पास अपनी स्थिति सुधारने का भी मौका है। दरअसल, 16 फरवरी से शुरू हो रहे टेस्ट में उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। इस मैच में बेहतर प्रदर्शन से इंग्लैंड को प्वाइंट टेबल में फायदा हो सकता है।

तीनों फॉर्मेट में भारत शीर्ष पर

ऑस्ट्रेलिया पर जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की रैंकिंग में भी बड़ा उछाल आया है। वहीं, फिलहाल भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अभी नंबर-1 पर है।

अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के करीब पहुंच गए हैं। वह दूसरे नंबर पर है जबकि जडेजा भी रैंकिंग में ऊपर गए हैं। दोनों स्पिनरों ने नागपुर टेस्ट में संयुक्त रूप से 15 विकेट झटके थे और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को भारत की जीत में रोड़ा अटकाने का कोई मौका नहीं दिया।

अश्विन टॉप पर मौजूद पैट कमिंस से बस 21 अंक पीछे

अश्विन ने नागपुर टेस्ट की दूसरी पारी में 37 रन देकर पांच विकेट लिए थे। वहीं पहली पारी में 42 रन देकर तीन विकेट झटके थे। वर्तमान में, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस रैंकिंग में शीर्ष पर हैं लेकिन अश्विन उनसे सिर्फ 21 रेटिंग अंक पीछे रह गए हैं।

आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वेस्टइंडीज के उभरते हुए स्पिनर गुडाकेश मोती जिम्बाब्वे के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में 19 विकेट लेकर केवल तीन टेस्ट के बाद 77 स्थान की छलांग लगाकर 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के कप्तान रोहित शर्मा की भी बल्लेबाजों रैंकिंग में सुधार आया है। नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके शानदार शतक ने उन्हें बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 10वें से ऊपर उठाकर आठवें स्थान पर पहुंचा दिया है।

Open in app